छत्तीसगढ़

AUS vs PAK: उस्मान ख्वाजा को जूतों के बाद काली पट्टी बांधकर खेलना पड़ा भारी, आईसीसी ने लगाई जोरदार फटकार

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 360 रनों के बड़े अंतर से मात दी। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा काफी ज्यादा चर्चा में रहे।पहले ख्वाजा गाजा में मानवीय संकट को लेकर जागरूकता बढ़ाने के इरादे से जूतों पर खास संदेश लिखा था। आईसीसी ने ख्वाजा को पहले टेस्ट से पहले इन जूतों को पहनने पर रोक लगाई थी, जिसके बाद ख्वाजा काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे थे।

पर्थ में खेले गए AUS vs PAK के पहले टेस्ट मैच में उस्मान ख्वाजा खास जूते पहनकर नहीं उतरे, लेकिन वह काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे। इसके बाद आईसीसी ने इस पर नाराजगी जताई। ख्वाजा ने पहले टेस्ट मैच में पहली पारी में 41 रन और दूसरी पारी में 90 रन बनाए थे। पर्थ टेस्ट के बाद आईसीसी द्वारा जारी की गई एक स्टेटमेंट में ये बताया गया कि काली पट्टी में खास संदेश के साथ ख्वाजा मैदान पर उतरे थे। इसकी उन्होंने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और आईसीसी से कोई परमिशन नहीं ली थी।

इसके बाद आईसीसी (ICC) ने ख्वाजा को क्लॉस एफ (कपड़े और उपकरण नियमों का उल्लंघन करने पर आरोप लगाया है, जिसे आईसीसी प्लेइंग कंडीशंस पेज पर देखा जा सकता की आचार संहिता खिलाड़ियों को बिना अनुमति के कपड़े या उपकरण पर आर्म बैंड या किसी माध्यम से संदेश पहनने, प्रदर्शित करने या संदेश देने से रोकती है। राजनीतिक, धार्मिक या नस्लीय गतिविधियों या कारणों से संबंधित संदेशों की अनुमति नहीं है। इसके लिए आईसीसी प्लेयर को फटकार लगाता है।