छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : विष्णु कैबिनेट में OBC वर्ग का दबदबा, कभी मंत्री के पीए रहे टंकराम आज मंत्री पद की लेंगे शपथ

रायपुर : छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के शपथ के 9 दिन बाद आज विष्णु कैबिनेट का विस्तार होने जा रहा है. बीजेपी के 9 विधायक आज मंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके लिए राजभवन में तैयारी की गई है. राज्यपाल की मौजूदगी में आज सुबह 11:45 बजे मंत्रियों का शपथ ग्रहण होगा. इसमें नए पुराने नेताओं को मिलाकर मंत्री मंडल का गठन किया जा रहा है. हालाकि 10 वें मंत्री का नाम अबतक उजागर नहीं किया गया है. 

छत्तीसगढ़ में आज विष्णु कैबिनेट का विस्तार
दरअसल, गुरुवार रात मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने मंत्री मंडल के गठन के लिए घोषणा कर दी है. उन्होंने 9 विधायकों के नाम का भी ऐलान कर दिया है. इसमें रमन कैबिनेट के सबसे वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल को भी शामिल किया गया है. जो 8 बार के विधायक है. राज्य गठन के बाद 3 बार मंत्री मंडल में रह चुके है. इस बार फिर बृजमोहन अग्रवाल को मंत्री मंडल में शामिल किया गया है. वहीं दूसरा नाम जो चौकाने वाला है वो है बलौदा बाजार से टंकराम वर्मा जो पहले केदार कश्यप के पीए रह चुके है आज उन्ही के साथ मंत्री मंडल की शपथ लेंगे. केदार कश्यप से पहले टंक राम वर्मा रमेश बैस के पीए रह चुके है जो अभी महाराष्ट्र के राज्यपाल है.
पूर्व कलेक्टर ओपी चौधरी समेत ये सब लेंगे शपथ

इनके साथ रामानुजगंज के विधायक रामविचार नेताम, नारायणपुर विधायक केदार कश्यप,रायगढ़ से विधायक ओपी चौधरी, नवागढ़ से विधायक दयालदास बघेल, मनेंद्रगढ़ से विधायक श्याम बिहारी जायसवाल, भटगांव विधायक से लक्ष्मी राजवाड़े, बलौदा बाज़ार से विधायक टंक राम वर्मा और कोरबा विधायक लखन लाल देवांगन को मंत्री बनाया गया है. इन सभी को मिलकर अब मंत्रियंडल में 12 लोगों को शामिल किया गया है. अभी 1 और नेता को मंत्री बनाया जा सकता है. जिसके नाम पर अबतक फैसला नहीं हुआ है.

बीजेपी ने कैबिनेट में 5 ओबीसी नेता को शामिल किया
संभागवार और वर्गवार मंत्री मंडल के बटवारे को देखा जाए तो सरगुजा संभाग से मुख्यमंत्री के साथ 3 मंत्री बनाए गए है. रायपुर संभाग से 2 मंत्री, दुर्ग संभाग से डिप्टी सीएम के साथ 1 मंत्री,बिलासपुर संभाग से डिप्टी सीएम के साथ 1 मंत्री और बस्तर संभाग से केवल एक मंत्री बनाया गया है. वहीं वर्ग वार की बात करें तो साय कैबिनेट में ओबीसी वर्ग का दबदबा है. 5 ओबीसी वर्ग के नेताओं को मंत्री मंडल में जगह दी गई थी. एसटी से 3 ,जनरल से 3 और एक मंत्री एससी वर्ग से बनाया गया है.