छत्तीसगढ़

कोरबा विधायक लखनलाल देवांगन बने मंत्री, जातिगत समीकरण के हिसाब से नए चेहरे को मौका, जानिए पार्षद से मंत्री तक का सफर

लखनलाल देवांगन के पक्ष में केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने बनाया था माहौल। - Dainik Bhaskar

कोरबा। CM विष्णुदेव साय के कैबिनेट में विधायक लखनलाल देवांगन ने मंत्री पद की शपथ ले ली है। जातिगत समीकरण के हिसाब से उन्हें मंत्री बनाकर ओबीसी वर्ग को साधने की कोशिश की गई है। उन्हें मंत्री बनाए जाने का फायदा आने वाले लोकसभा चुनाव में मिल सकता है।

विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री बनाए जाने के बाद से सरकार के मंत्रिमंडल गठन और नामों को लेकर चर्चा चल रही थी। भाजपा किसे मंत्री बनाएगी, इसे बेहद गोपनीय रखा गया। जिन्हें मंत्री बनाया गया है, उन्हें भी पहले इसकी जानकारी नहीं थी। मंत्रिमंडल में जातिगत समीकरण के अलावा जिलों का भी ख्याल रखा गया। नेताओं को उनके कद के हिसाब से मंत्रिमंडल में जगह दी गई है।

लखनलाल देवांगन ओबीसी वर्ग (देवांगन जाति) के नेता है। कोरबा जिले में उनकी काफी संख्या है। कोरबा में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने उनकी चुनावी सभा ली थी। 15 साल बाद कोरबा में कमल खिलाने का इनाम उन्हें मंत्री पद के रूप में मिला है। माना जा रहा है कि कोरबा से मंत्री बनाने का फायदा लोकसभा चुनाव में मिलेगा। इस समीकरण को ध्यान में रखते हुए उन्हें मौका दिया गया है।

लखनलाल देवांगन सहज और सरल स्वभाव के जमीनी नेता हैं। उन्होंने कोरबा में कपड़े की दुकान चलाकर नगर निगम में 1999 में पार्षद का चुनाव लड़ा, जिसके बाद भाजपा की राजनीति में सक्रिय हो गए। इस दौरान संगठन में वे कई पदों पर रहे, फिर साल 2004 में कोरबा नगर निगम के मेयर बने। इसके बाद उन्हें 2013 में कटघोरा विधानसभा सीट से टिकट दिया गया और चुनाव जीत गए।

कोरबा विधानसभा सीट पर पिछले 15 साल से भाजपा की लगातार हार हो रही थी। जब भाजपा की सरकार थी, तब भी जयसिंह अग्रवाल ने चुनाव जीता था। इस बार लखनलाल देवांगन ने उनकी जीत की हैट्रिक पर ब्रेक लगा दिया और 26 हजार से अधिक वोटों से जीत दर्ज की है।