छत्तीसगढ़

वीडियो : जब विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में किया था कमाल, क्या 26 दिसंबर को दोहराएगा इतिहास?

नईदिल्ली : साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेलना, और उसमें जीत हासिल करना दुनिया की किसी भी क्रिकेट टीम के लिए आसान नहीं होता है. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया की पिच आमतौर पर बाउंस के लिए जानी जाती है, और इंग्लैंड की पिच स्विंग गेंदबाजी के लिए, लेकिन साउथ अफ्रीका की पिचों पर बाउंस और स्विंग दोनों होता है, इसलिए यहां की पिच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों से ज्यादा खतरनाक होती है.

सेंचुरियन में होगा पहला टेस्ट मैच

ऐसे में अगर साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेलते हुए किसी बल्लेबाज ने बड़ा शतक बनाया हो, तो वह वाकई में कोई महान क्रिकेटर ही होगा. उन्हीं में से एक विराट कोहली भी हैं. 100 से भी ज्यादा टेस्ट मैच खेल चुके विराट कोहली ने अपने करियर के दौरान दुनियाभर के मैदानों पर कई बेहतरीन पारियां खेली और शतकीय पारियां भी खेली हैं, लेकिन साउथ अफ्रीका में खेली गई एक पारी उनके करियर की सबसे अच्छे टेस्ट पारियों में से एक होगी. आइए हम आपको विराट कोहली की उस पारी के बारे में बताते हैं, और उसकी एक क्लिप भी दिखाते हैं.

दरअसल, वह मैच 2018 में साउथ अफ्रीका में भारत का दूसरा टेस्ट मैच था. उस मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 135 रनों से हरा दिया था, लेकिन फिर भी वह मैच विराट कोहली के ऐतिहासिक शतक की वजह से याद रखा जाता है. उस मैच में साउथ अफ्रीका ने पहली पारी खेली, और 335 रन बनाए. उस स्कोर का जवाब देने उतरी टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में कुल 307 रन बनाए हैं, जिसमें सबसे ज्यादा विराट कोहली के थे. विराट कोहली ने 217 गेंदों में 153 रनों की एक कप्तानी पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 217 गेंदों का सामना किया था, और 15 चौके लगाए थे. उस पारी में विराट कोहली के अलावा भारत का कोई भी दूसरा बल्लेबाज अर्धशतक भी नहीं बना पाया था.

विराट के शतक का वीडियो वायरल

बेहद मुश्किल परिस्थितियों में आई विराट की उस पारी ने टीम इंडिया को मैच में लड़ाई करने की अनुमति दी थी, लेकिन साउथ अफ्रीका ने दूसरी पारी में 258 रन बनाकर भारत को 287 रनों का लक्ष्य दिया, और टीम इंडिया दूसरी पारी में सिर्फ 151 रन ही बना पाई. इस तरह से भारत उस मैच को हार गया था, लेकिन विराट कोहली का शतक लोगों को आज भी याद है.

अब भारत एक बार फिर साउथ अफ्रीका के दौरे पर गई है, जहां 26 दिसंबर से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच उसी सेंचुरियन के मैदान पर टेस्ट मैच शुरू होने वाला है, जहां विराट ने वो ऐतिहासिक पारी खेली थी. ऐसे में सोशल मीडिया पर फैन्स विराट की उस पारी का क्लिप वायरल कर रहे हैं, और उम्मीद कर रहे हैं कि विराट कोहली इस बार भी सेंचुरियन में सेंचुरी जरूर लगाएंगे, और टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जिताएंगे.