छत्तीसगढ़

जसप्रीत बुमराह के पास ईशांत शर्मा को पीछे छोड़ने का मौका, भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट में दिखा सकते हैं कमाल

नईदिल्ली : जसप्रीत बुमराह भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज का हिस्सा हैं. बुमराह टीम इंडिया के लिए कई मौकों पर शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं. उनकी घातक गेंदबाजी की वजह से भारत ने कई मुश्किल मैच भी जीते हैं. बुमराह के पास एक बार फिर कमाल दिखाने का मौका है. वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में अगर शानदार बॉलिंग करते हैं तो ईशांत शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

दरअसल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट अनिल कुंबले ने लिए हैं. इस मामले में बुमराह फिलहाल 10वें नंबर पर हैं. बुमराह ने 6 मैचों में 26 विकेट झटके हैं. वे इस मामले में ईशांत शर्मा और एस श्रीसंत को पीछे छोड़ सकते हैं. ईशांत ने 15 मैचों में 31 विकेट झटके हैं. वहीं श्रीसंत ने 9 मैचों में 31 विकेट लिए हैं. बुमराह के एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को देखें तो उन्होंने 111 रन देकर 7 विकेट लिए हैं.

टीम इंडिया के लिए बॉलिंग करते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कुंबले ने सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं. उन्होंने 21 मैचों में 84 विकेट झटके हैं. जवागल श्रीनाथ दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 13 मैचों में 64 विकेट झटके हैं. हरभजन सिंह तीसरे नंबर पर हैं. भज्जी ने 11 मैचों में 60 विकेट झटके हैं. रविचंद्रन अश्विन चौथे नंबर पर हैं. अश्विन ने 13 मैचों में 56 विकेट झटके हैं.

बता दें कि भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है. उसने सबसे पहले टी20 सीरीज खेली. यह सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई. इसके बाद टीम इंडिया ने वनडे सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की. अब टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. भारत ने टेस्ट सीरीज के लिए प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार और शार्दुल ठाकुर को भी मौका दिया है.