छत्तीसगढ़

कोहली ने आज ही के दिन जड़ा था वनडे करियर का पहला शतक, भारत को श्रीलंका पर दिलाई थी शानदार जीत

नईदिल्ली : विराट कोहली का अब तक करियर ऐतिहासिक रहा है. कोहली वनडे फॉर्मेट में शतकों का अर्धशतक पूरा कर चुके हैं और अभी तक अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं. कोहली ने वनडे करियर का पहला शतक श्रीलंका के खिलाफ जड़ा था. दिलचस्प बात यह है कि कोहली ने यह कमाल आज (24 दिसंबर 2009) ही के दिन किया था. उनके शतक के दम पर टीम इंडिया ने श्रीलंका को हरा दिया था.

दरअसल भारत और श्रीलंका के बीच 24 दिसंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में वनडे सीरीज का चौथा मैच खेला गया था. इस मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बैटिंग करते हुए 315 रन बनाए थे. इसके जवाब में भारत ने महज 3 विकेट गंवाकर मैच जीत लिया था. टीम इंडिया के लिए कोहली नंबर 4 पर बैटिंग करने आए थे. उन्होंने गंभीर के साथ मजबूत साझेदारी निभाई थी. कोहली ने 114 गेंदों का सामना करते हुए 107 रन बनाए थे. उनकी इस पारी में 11 चौके और एक छक्का शामिल था. इस तरह कोहली ने करियर का पहला वनडे शतक जड़ा.

कोहली के साथ-साथ गंभीर ने भी दमदार प्रदर्शन किया था. गंभीर नंबर 3 पर बैटिंग करने आए थे. उन्होंने 137 गेंदों का सामना करते हुए 150 रन बनाए थे. गंभीर की इस पारी में 14 चौके शामिल थे. इस तरह भारत ने श्रीलंका को ईडन गार्डन्स में 7 विकेट से हरा दिया था.

अगर कोहली के अब तक के वनडे करियर को देखें तो वह शानदार रहा है. विराट ने 292 मैचों में 13848 रन बनाए हैं. इस दौरान 50 शतक और 72 अर्धशतक लगाए हैं. कोहली का सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर 183 रन रहा है. उन्होंने अब तक कई बड़े रिकॉर्ड तोड़े हैं. कोहली वनडे फॉर्मेट में 1294 चौके लगा चुके हैं. वहीं 151 छक्के भी जड़े हैं. कोहली ने बॉलिंग में भी हाथ आजमाया है. वे वनडे में 5 विकेट ले चुके हैं.