छत्तीसगढ़

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका में इतिहास रचने की पूरी तैयारी, वीडियो में देखें भारतीय खिलाड़ियों की मेहनत

नईदिल्ली : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया जमकर तैयारी कर रही है. BCCI ने टीम इंडिया के अभ्यास सत्रों के कुछ वीडियो शेयर किए हैं, इनमें भारतीय खिलाड़ी जमकर पसीना बहाते हुए नजर आ रहे हैं. एक वीडियो में भारतीय बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका की सीम और स्विंग की मददगार पिचों से निपटने के लिए बैटिंग सेशन में हिस्सा ले रहे हैं तो दूसरे वीडियो में सभी प्लेयर्स फील्डिंग प्रैक्टिस करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली इसी टेस्ट सीरीज से क्रिकेट के मैदान में वापसी कर रहे हैं. एक महीने से क्रिकेट से दूर रहने के बाद इन दोनों ने सेंचुरियन में जमकर बल्लेबाजी अभ्यास किया है. यहां श्रेयस अय्यर से लेकर युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल भी खूब मेहनत करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

फील्डिंग सेशन के वीडियो में भारतीय खिलाड़ी स्लिप से लेकर बाउंड्री तक, मैदान के हर कोने में कैच लपकने के लिए पसीना बहाते हुए दिख रहे हैं. इस दौरान खिलाड़ियों को मुश्किल कैचों का तो अभ्यास कराया ही गया, साथ ही आसान कैच के लिए भी प्रैक्टिस कराई गई. यहां राहुल द्रविड़ भी खिलाड़ियों को कैच प्रैक्टिस कराते दिखे.

दक्षिण अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज जीत का इंतजार
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला कल यानी 26 दिसंबर से शुरू हो रहा है. यह मुकाबला सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क में खेला जाएगा. बता दें कि भारतीय टीम ने आज तक दक्षिण अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. यहां टीम इंडिया ने 8 टेस्ट सीरीज खेली है, जिनमें एक सीरीज ड्रॉ रही है और बाकी सात सीरीज में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

अब तक ऐसा रहा है रिकॉर्ड
इन 8 सीरीज के तहत दक्षिण अफ्रीका में टीम इंडिया ने कुल 23 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें उसे केवल 4 मुकाबलों में जीत हासिल हो सकी है. यहां उसने 12 मुकाबलों में मात खाई है और 7 मैच ड्रॉ रहे हैं. इन आंकड़ों से समझ सकते हैं कि दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट जीतना टीम इंडिया के लिए हमेशा से कितना मुश्किल रहा है.