छत्तीसगढ़

IND vs SA: जहीर खान को पीछे छोड़ देंगे जसप्रीत बुमराह! साउथ अफ्रीका में बना सकते हैं स्पेशल रिकॉर्ड

नईदिल्ली : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट सेंचुरियन में खेला जाएगा. वहीं, भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के पास जहीर खान को पीछे छोड़ने का मौका होगा. दरअसल, साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर जहीर खान ने टेस्ट मैचों में 30 विकेट लिए हैं. वहीं, अब तक जसप्रीत बुमराह साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट मैचों में 26 विकेट ले चुके हैं. बहरहाल, इस सीरीज में जसप्रीत बुमराह के पास जहीर खान को पीछे छोड़ने का मौका होगा. हालांकि, साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की फेहरिस्त में जहीर खान चौथे नंबर पर हैं.

साउथ अफ्रीका में रहा है इन गेंदबाजों का दबदबा…

साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर भारत के लिए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की फेहरिस्त में अनिल कुंबले टॉप पर हैं. अनिल कुंबले के नाम 12 मैचों में 45 विकेट दर्ज है. वहीं, इसके बाद जवागल श्रीनाथ 43 विकेटों के साथ दूसरे नंबर पर काबिज हैं. साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर मोहम्मद शमी ने 35 विकेट लिए हैं. हालांकि, इस टेस्ट सीरीज में मोहम्मद शमी टीम इंडिया का हिस्सा नहीं होंगे. मोहम्मद शमी के बाद क्रमशः जहीर खान और जसप्रीत बुमराह का नंबर है.

साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर जसप्रीत बुमराह के आंकड़े

आंकड़े बताते हैं कि साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट मैचों में जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड शानदार रहा है. अब तक साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर जसप्रीत बुमराह ने 6 टेस्ट मैचों में 26 विकेट लिए हैं. साथ ही 2 बार इनिंग में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है. हालांकि, जसप्रीत बुमराह साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की फेहरिस्त में चौथे नंबर हैं. इस फेहरिस्त में जसप्रीत बुमराह से ऊपर अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ, मोहम्मद शमी और जहीर खान हैं.