छत्तीसगढ़

IND vs SA: कगिसो रबाडा ने सेंचुरियन में किया भारतीय बैटर्स की नाक में दम, पहली बार खोला पंजा, नाम जुड़ी बड़ी उपलब्धि

नई दिल्ली। सेंचुरियन टेस्ट का पहला दिन साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा के नाम रहा। रबाडा ने अपनी रफ्तार के दम पर जमकर कहर बरपाया और भारत के पांच अहम बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। रबाडा ने महज 28 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 विकेट भी पूरे कर लिए हैं। रबाडा ने रोहित, कोहली, अय्यर जैसे बैटर्स के विकेट झटकते हुए भारतीय बैटिंग ऑर्डर की कमर तोड़कर रख दी।

रबाडा के नाम जुड़ी बड़ी उपलब्धि

कगिसो रबाडा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 विकेट पूरे कर लिए हैं। रबाडा साउथ अफ्रीका की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 विकेट चटकाने वाले सातवें गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने यह मुकाम महज 28 साल की उम्र में हासिल किया है। रबाडा ने 17 ओवर के स्पेल में 44 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किए। रबाडा ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ पहली बार पंजा खोला।

रबाडा ने तहस-नहस किया भारतीय बैटिंग ऑर्डरकगिसो रबाडा ने भारतीय बैटिंग ऑर्डर को पूरी तरह से तहस-नहस किया। रबाडा के पहले शिकार कप्तान रोहित शर्मा बने। हिटमैन को रबाडा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में रिकॉर्ड 13वीं बार पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज ने श्रेयस अय्यर और कोहली के बीच पनप रही साझेदारी का अंत किया।

रबाडा ने पहले अय्यर और फिर किंग कोहली का विकेट झटका। रबाडा यहीं नहीं रुके और उन्होंने अपने अगले स्पेल में आर अश्विन और शार्दुल ठाकुर को भी पवेलियन की राह दिखाई।

14वीं बार झटके एक पारी में पांच विकेट

कगिसो रबाडा ने टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा 14वीं बार करके दिखाया है। रबाडा क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में अब तक कुल 285 विकेट निकाल चुके हैं। रबाडा के इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू के बाद उनसे ज्यादा विकेट सिर्फ मिचेल स्टार्क ने चटकाए हैं।