छत्तीसगढ़

IND vs SA: कम अभ्यास की वजह से सेंचुरियन टेस्ट में बड़ी पारी नहीं खेल पाए विराट कोहली? बैटिंग कोच विक्रम राठौर ने दिया दिलचस्प जवाब

नईदिल्ली : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में खेले जा रहे पहले टेस्ट की पहली पारी में सीनियर बल्लेबाज विराट कोहली बड़ी पारी नहीं खेल सके. इसके बाद सवाल उठ रहा है कि क्या किंग कोहली कम अभ्यास की वजह से बड़ी पारी खेलने में असफल रहे. अब टीम इंडिया के बैटिंग कोच विक्रम राठौर ने इसका दिलचस्प जवाब दिया है.

भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने स्पष्ट कहा कि अपने करियर के इस मुकाम पर पूर्व कप्तान विराट कोहली को बहुत अधिक अभ्यास की जरूरत नहीं है. बता दें कि कोहली ने प्रिटोरिया के ‘टक्स ओवल’ में खेले गए एकमात्र तीन दिवसीय ‘इंट्रा-स्क्वाड’ अभ्यास मैच में भी हिस्सा नहीं लिया था. उन्होंने इंग्लैंड में अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए पहले से ही चार दिनों की छुट्टी की अनुमति ली थी. 

सेंचुरियन की उछाल भरी पिच पर कोहली अच्छी लय में दिख रहे थे, लेकिन तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा की बाहर निकलती गेंद पर वह चकमा खा कर आउट हो गये. भारत ने बारिश से प्रभावित पहले दिन का समापन आठ विकेट पर 208 रन पर किया. 

राठौर ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज के शुरुआती दिन के खेल के बाद कहा, “विराट कोहली करियर के जिस मुकाम पर हैं, मुझे नहीं लगता कि उन्हें अभ्यास की ज्यादा जरूरत है. वह अकसर काफी बल्लेबाजी करते हैं और काफी अभ्यास भी करते हैं. उन्होंने अगर कुछ दिन कम अभ्यास किया तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है. हमने आज भी देखा कि वह कितनी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे. उनकी पारी से ऐसा लगा नहीं कि वह लगभग छह महीने के बाद टेस्ट मैच खेल रहे हैं.”

केएल राहुल ने एक बार फिर से भारत को मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकाला और कोच ने भी माना कि वह इस टीम के संकटमोचक हैं. उन्होंने कहा, “राहुल हमारे लिए संकटमोचक बनते जा रहे हैं. वह कई बार टीम को कठिन परिस्थितियों से बाहर निकालने में सफल रहे हैं. वह अपनी खेल योजना के साथ स्पष्ट हैं. उन्हें पता है कि अच्छी गेंदों का बचाव करना है जबकि कमजोर गेंदों पर रन बनाना है.”