छत्तीसगढ़

संदीप लामिछाने पर आया कोर्ट का फैसला, माइनर लड़की से रेप मामले में दोषी करार

नेपाल : नेपाल क्रिकेट टीम को एक बड़ा झटका लगा है. टीम के पूर्व कप्तान और बेहतरीन लेग स्पिनर संदीप लामिछाने माइनर लड़की के साथ रेप केस में दोषी पाए गए हैं. इस मामले में आज सुनवाई होनी थी और इसका फैसला आ गया है. काठमांडू डिस्ट्रीक कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है और संदीप को दोषी करार दिया है. संदीप भारत की टी20 लीग आईपीएल में भी खेल चुके हैं. वह इस लीग में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा रहे थे.

इस मामले पर सुनवाई रविवार से शुरू हुई थी और शुक्रवार को इसका फैसला आया. जज शिषिर राज धाकल की सिंगल बेंच ने इस पर फैसला सुनाया. हालांकि इस मामले में जज ने भी ये नहीं बताया है कि संदीप को कितने साल की सजा होगी. इस पर फैसला अगली सुनवाई पर आएगा.

बेल पर बाहर

लामिछाने इस समय बेल पर बाहर हैं. 12 जनवरी को पाटन हाई कोर्ट ने उन्हें बेल दे दी थी. काठमांडू डिस्ट्रिक कोर्ट के एटॉर्नी ने 21 अगस्त को 17 साल की लड़की के साथ रेप करने का केस दाखिल किया था. संदीप पर क्रिमिनल कोड 2074 के सेक्शन 219 के तहत आरोप लगे थे. माइनर लड़की ने 6 सितंबर को 2022 को गौशाल के मेट्रोपोलिटियन पोलिस सर्किल में ये संदीप के खिलाफ केस दाखिल किया था. संदीप इस समय कैरिबियन प्रीमियर लीग में त्रिनिदाद एंड त्रिबागो के लिए खेल रहे थे. 6 अक्टूबर को उन्हें नेपाल पुलिस ने गिरफ्तार किया था. आरोप लगने के बाद संदीप के बैंक अकाउंट और प्रोपर्टी को सीज कर दिया गया था.

ऐसा रहा है करियर

संदीप दो साल आईपीएल खेले. उन्होंने 2018 और 2019 में दिल्ली कैपिटल्स का प्रतिनिधित्व किया. संदीप ने नेपाल के लिए 51 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 112 विकेट अपने नाम किए हैं. वहीं 20 टी20 मैचों में उन्होंने नेपाल के लिए 98 विकेट लिए हैं. संदीप दुनिया भर की टी20 लीग में खेलते हैं. वह ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में भी खेलते हैं. लेकिन इस मामले के बाद उनके क्रिकेट करियर पर बड़ा सवालिया निशान लग गया है. देखना होगा कि संदीप को कितने साल की सजा मिलती है.