छत्तीसगढ़

उद्धव ठाकरे को नहीं म‍िला अयोध्‍या का न्योता, बोले- मुझे निमंत्रण की जरूरत नहीं, लेक‍िन मंद‍िर का…

मुंबई : राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से रामलला की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आमंत्रण मिलने के सवाल पर श‍िवेसना (यूबीटी) के अध्‍यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा कि उन्हें अभी तक कोई निमंत्रण नही मिला है. 

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण किया जाना खुशी की बात है. रामलला के दर्शन के लिए मुझे निमंत्रण की जरूरत नहीं है. 22 जनवरी के दिन ही वहां पर जाएं ऐसा जरूरी नहीं है. मैं जब चाहूं, तब रामलला के दर्शन के ल‍िए जा सकता हूं. उद्धव ने आगे कहा कि राम मंदिर के निर्माण से पहले भी वे अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन कर चुके हैं.  

राम मंदिर आंदोलन में शिवसैनिकों और कारसेवकों के बलिदान को याद करते हुए उद्धव ने कहा कि हिंदुत्व और राम मंदिर का प्रचार करने पर शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे का मतदान का अधिकार उनसे ले लिया गया था. कई शिवसैनिकों और कारसेवकों ने राम मंदिर के लिए बलिदान दिया है. 

‘सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हो रहा राम मंदिर का निर्माण’ 

उद्धव ने कहा, मुझे ऐसा लगा था जिस समय केंद्र में शिवसेना-बीजेपी की सरकार थी, उस समय केंद्र सरकार कानून बनाकर राम मंदिर का निर्माण करवाएगी. लेकिन ऐसा नही हुआ. सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद राम मंदिर का निर्माण हो रहा है.  

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का वक्त नजदीक आ गया है. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से अतिथियों को न्योता दिया जा रहा है. तमाम वाद-विवाद के बाद तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से उद्धव ठाकरे, शरद पवार और राज ठाकरे को कुरियर के जरिए आमंत्रण भेजा गया है. जल्द ही आमंत्रण पत्र इन नेताओं को मिलेगा. 

लोक सभा सीटो के बंटवारे पर बोले उद्धव ठाकरे 

लोक सभा सीट शेयरिंग को लेकर उद्धव ठाकरे ने बयान देते हुए कहा कि एनसीपी के साथ लगभग सीट शेयरिंग को लेकर हमारी बात पूरी हो चुकी है. हालांकि, दोनों पार्टियों के बीच किन- किन सीटों को लेकर चर्चा की गई, इस पर ज्यादा जानकारी साझा नहीं की गई है. 

‘कांग्रेस के साथ सीट शेयरिंग पर सब कुछ सही चल रहा’ 

कांग्रेस से सीट शेयरिंग को लेकर उद्धव ठाकरे ने कहा कि हमारे बीच सब कुछ सही चल रहा है. 19 दिसंबर के दिन ‘इंडिया गठबंधन’ की जो बैठक हुई थी उसमें मेरी राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे और सोनिया गांधी से बात हुई. मीटिंग में मेरे साथ संजय राउत भी शामिल थे. उनको अपनी बात बताई है. 

‘कांग्रेस के बड़े नेताओं के कहने के बाद ही कुछ बोलूंगा’ 

महाराष्ट्र कांग्रेस के बड़े नेता हो या फिर दिल्ली कांग्रेस के बड़े नेता जब तक मुझे उनके तरफ से कुछ कहा नहीं जाएगा, तब तक मैं इस पर कुछ नहीं बोलूंगा. वंचित बहुजन आघाड़ी को लेकर मेरे पास कोई फार्मूला नहीं आया है.

प्रकाश आंबेडकर व संजय राउत के बीच सीट शेयरिंग पर होगी चर्चा 

प्रकाश आंबेडकर ने जो सीट शेयरिंग को लेकर फार्मूला दिया है वो उनका अपना फार्मूला है. सीट शेयरिंग को लेकर हमारी बात उनसे चल रही है. कुछ ही दिनों के बाद प्रकाश आंबेडकर और संजय राउत दोनों के बीच में सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा की जाएगी. फिलहाल अभी कोई फार्मूला तय नहीं हुआ है.