छत्तीसगढ़

IND vs AUS: बेकार गई ऋषा घोष की 96 रनों की साहसी पारी, ऑस्ट्रेलिया ने जीता हारा हुआ मैच; भारत ने गंवाई सीरीज

नईदिल्ली : दूसरे वनडे में भी ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने भारत को हरा दिया. मुंबई के वानखेड़े में खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को करीबी मुकाबले में 3 रनों से शिकस्त दी. मैच में एक वक़्त ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया आसानी से जीत दर्ज कर लेगी, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बॉलर्स ने ऐसा होने नहीं दिया. 259 रनों के लक्ष्य का पीछा करने भारतीय टीम 50 ओवर में 8 विकेट पर 255 रनों तक ही पहुंच सकी. भारत के लिए ऋचा घोष ने 96 रनों की पारी खेली, जो पूरी तरह से बेकार रही.

दूसरा वनडे गंवाने के साथ भारतीय टीम ने सीरीज़ भी गंवा दी. मुकाबले में ऑस्ट्रेलिय ने टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला किया और 50 ओवर में 8 विकेट पर 258 रन बोर्ड पर लगाए. टीम के लिए ओपनर फोएबे लिचफील्ड ने 63 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली. इसके अलावा एलिसा पेरी ने 50 रन बनाकर टीम को 250 रनों का आंकड़ा पार कराने में मदद की. इसके बाद बाकी काम गेंदबाज़ों ने किया, जिन्होंने भारत को 259 रनो बनाने से रोका. जब ऋचा घोष बैटिंग कर रही थीं, तब लग रहा था कि टीम इंडिया आसानी से जीत हासिल कर लेगी, लेकिन ऋचा के विकेट के बाद बाज़ी ऑस्ट्रेलिया के हाथ में चली गई. 

इस तरह जीता हुआ मुकाबला हारी टीम इंडिया

259 रनों के लक्ष्य की पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने पहला विकेट यास्तिका भाटिया के रूप में गंवाया, जो 7वें ओवर में 2 चौके लगाकर 14 रनों पर आउट हुईं. यास्तिका और स्मृति ने पहले विकेट के लिए 37 रनों की साझेदारी की. इसके बाद मंधाना ने ऋचा घोष के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 34 रन की पार्टनरशिप की, जो 16वें ओवर में खत्म हुई, जब स्मृति मंधाना 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 34 रन बनाकर एलाना किंग की गेंद पर पवेलियन लौट गईं. 

इसके बाद ऋचा घोष ने जेमिमा रोड्रिग्स के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 88 (108 गेंद) रनों की साझेदारी की, जो 34वें ओवर में जेमिमा के विकेट से टूटी. जेमिमा ने 3 चौकों की मदद से 44 रनों की पारी खेली. फिर 36वें ओवर में कप्तान हरमनप्रीत कौर 05 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गईं. इसके बाद 44वें ओवर में ऋचा घोष के विकेट का पतन हुआ, जिन्होंने 13 चौकों की मदद से 96 रन स्कोर किए. ऋचा के विकेट से बाद टीम इंडिया बैकफुट पर आई जल्दी-जल्दी विकेट गंवा दिए.

इसके बाद 46वें ओवर में अमनजोत कौर 04 रनों पर, पूजा वस्त्राकर 48वें ओवर में 08 रनों पर और हरलीन देओल 49वें ओवर में 01 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं. भारत को जीत के लिए आखिरी ओवर में 16 रनों की दरकार थी, जिसे भारतीय बल्लेबाज़ पूरा करने में नाकाम रहीं और मैच गंवा दिया. 

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने बिखेरा जलवा

ऑस्ट्रेलिया के लिए एनाबेल सदरलैंड ने सबसे ज़्यादा  3 विकेट झटके. उन्होंने 9 ओवर में 47 खर्चे. इसके अलावा जोर्जिया वेहरम ने 2 विकेट अपने नाम किए. इस दौरान जॉर्जिया ने 7 ओवर में 39 रन दिए. वहीं ऐलान किंग, किम गार्थ और एश्ले गार्डनर को 1-1 सफलता मिली.