छत्तीसगढ़

IND vs SA: एक कमजोर टेस्ट प्लेयर टीम इंडिया का कप्तान क्यों? रोहित शर्मा की टेस्ट कप्तानी पर पूर्व क्रिकेटर का बड़ा बयान

नईदिल्ली : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में पारी की हार झेलने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को खूब आलोचनाओं का शिकार होना पड़ रहा है. वह सेंचुरियन टेस्ट में बतौर कप्तान तो फ्लॉप रहे ही थे, बतौर बल्लेबाज भी वह टीम इंडिया के लिए कोई योगदान नहीं दे सके थे.

ऐसे में क्रिकेट एक्सपर्ट्स उनकी कप्तानी के साथ-साथ टेस्ट टीम में उनकी जगह को लेकर भी सवाल खड़े कर रहे हैं. इस क्रम में पूर्व भारतीय क्रिकेटर बद्रीनाथ ने तो यह तक कह दिया है कि एक कमजोर टेस्ट क्रिकेटर रेड बॉल गेम में भारत की कप्तानी कर रहा है. उन्होंने रोहित की जगह एक बार फिर से विराट को टेस्ट कप्तानी सौंपने का सुझाव भी दिया है.

अपने यू-ट्यूब चैनल पर बद्रीनाथ ने कहा है, ‘वह (विराट कोहली) टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की कप्तानी क्यों नहीं कर रहे हैं? मैं यह वैध सवाल उठाना चाहता हूं. वह एक बेहतर टेस्ट खिलाड़ी हैं. उनके और रोहित शर्मा के बीच कोई तुलना ही नहीं है. टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो वह बहुत बड़े खिलाड़ी हैं. उन्होंने लाल गेंद के सामने हर जगह रन बनाए हैं. तो उनकी जगह एक कमजोर टेस्ट प्लेयर कप्तानी क्यों कर रहा है? एक खिलाड़ी जो अब तक टेस्ट क्रिकेट में खुद को बतौर ओपनर साबित नहीं कर पाया, जो इस फॉर्मेट में टीम से अंदर-बाहर होता रहा, जो भारत के बाहर टेस्ट क्रिकेट में फ्लॉप रहा, यह सब देखने के बाद भी वह वहां (दक्षिण अफ्रीका) क्या कर रहे हैं?’

SENA में रोहित का फ्लॉप टेस्ट रिकॉर्ड
रोहित शर्मा का यूं तो टेस्ट रिकॉर्ड अच्छा रहा है लेकिन SENA (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) में वह टेस्ट क्रिकेट में बुरी तरह फ्लॉप रहे हैं. इन चार देशों में रोहित ने 21 टेस्ट मैच खेले हैं और महज 30 की औसत से 1182 रन बनाए हैं. इस दौरान वह केवल एक शतक ही जड़ पाए हैं. इसके उलट विराट कोहली का इन देशों में रिकॉर्ड लाजवाब रहा है. विराट कोहली ने 68 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है और इनमें से उन्होंने 40 मैचों में टीम इंडिया को जीत दिलाई है. उन्हीं की लीडरशिप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीती थी.