छत्तीसगढ़

वीडियो : लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए मतदान शुरू, 10 राज्यों की 96 सीटों पर हो रही वोटिंग

नईदिल्ली : लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान शुरू हो गया है। चौथे चरण में कुल 10 राज्यों की 96 लोकसभा क्षेत्रों में वोट डाले जा रहे हैं। इनमें आंध्र प्रदेश की 25, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की 5, मध्य प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की 4, बंगाल की 8 सीटें शामिल हैं। इस चरण में कई बड़े दिग्गज नेता मैदान में हैं। इनमें यूपी के कन्नौज से सपा नेता अखिलेश यादव, बिहार में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, ललन सिंह, पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और टीएमसी के शत्रुघन सिन्हा, तेलंगाना में एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी जैसे बड़े चेहरे शामिल हैं।

एक्टर जूनियर एनटीआर जुबिली हिल्स स्थित पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे I चौथे चरण में 10 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से 1717 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। वहीं 17.7 करोड़ से अधिक मतदाता कर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। भवानीपटना विधानसभा क्षेत्र और कालाहांडी लोकसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 136 पर मॉक पोल शुरू हुआ। राज्य में कुल 21 संसदीय क्षेत्र और 147 विधानसभा क्षेत्र हैं। चुनाव के चौथे चरण में 4 संसदीय क्षेत्रों और 28 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा।

कालाहांडी लोकसभा सीट से कांग्रेस की द्रोपदी माझी, बीजेपी की मालविका देवी और बीजेडी के लंबोदर नियाल लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। इस चरण में 1717 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 1.92 लाख मतदान केंद्रों पर 19 लाख से अधिक मतदान अधिकारी तैनात किए गए हैं। इस चरण के मतदान में तीन राज्यों के कई मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियों को हेलीकॉप्टर से भी भेजा गया है।