छत्तीसगढ़

बीसीसीआई ने गौतम गंभीर को दिया मुख्य कोच बनने का ऑफर, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

नईदिल्ली : बीसीसीआई ने गौतम गंभीर को टी20 विश्व कप 2024 के बाद टीम इंडिया के मुख्य कोच की जिम्मेदारी संभालने का ऑफर दिया है। इसका खुलासा ईएसपीएन क्रिकइन्फो की रिपोर्ट में हुआ है। दरअसल, टी20 विश्व कप 2024 के बाद राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के मुख्य कोच पद से इस्तीफा दे देंगे। उनका कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। भारत में खेले गए वनडे विश्व कप के बाद उनका कार्यकाल आगामी विश्व कप तक बढ़ाया गया था। सोमवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया के मुख्य कोच के पद पर आवेदन मंगाए।

गंभीर बन सकते हैं मुख्य कोच!
इस बीच ईएसपीएन क्रिकइन्फो की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि बीसीसीआई चाहता है कि गौतम गंभीर मुख्य कोच की जिम्मेदारी संभाले। दरअसल, गंभीर इस वक्त आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर हैं। उनकी मेंटरशिप में कोलकाता ने इस सीजन में प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर लिया है। श्रेयस अय्यर के नेतृत्व वाली टीम प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम है। इससे पहले गंभीर लखनऊ सुपर जाएंट्स के साथ जुड़े थे। वह दो साल इस टीम के मेंटर रहे। हालांकि, आईपीएल 2024 में उनकी घर वापसी हुई है।

तीनों प्रारूपों में होगा एक कोच
हाल ही में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने साफ किया था कि अलग प्रारूपों के लिए अलग कोच नहीं होगा। ऐसे में तीनों प्रारूप के लिए सिर्फ एक कोच की तलाश होगी, जो 3.5 साल तक भारतीय क्रिकेट टीम की जिम्मेदारी संभालेगा। द्रविड़ का कार्यकाल टी-20 विश्व कप के बाद समाप्त हो रहा है। मुख्य कोच पद पर बने रहने के लिए उन्हें भी आवेदन करना होगा। बीसीसीआई ने आवेदन के लिए 27 मई अंतिम तिथि निर्धारित की है।

भारतीय टीम से जुड़े रह चुके हैं लक्ष्मण
वीवीएस लक्ष्मण, गौतम गंभीर और जस्टिन लैंगर जैसे क्रिकेटर इस पद पर आवेदन कर सकते हैं। अगर लक्ष्मण आवेदन करते हैं तो वह सबसे बड़े दावेदार होंगे। 49 वर्षीय पूर्व भारतीय क्रिकेटर बीते तीन वर्षों से एनसीए की कमान संभाल रहे हैं। भारत ए और अंडर-19 टीम भी उन्हीं की निगरानी से गुजरती हैं। द्रविड़ की गैरमौजूदगी में वह भारतीय टीम के कोच की भूमिका भी निभा चुके हैं। उनकी कोचिंग में भारतीय टीम हांगझोऊ एशियाई खेलों में, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज के अलावा इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और आयरलैंड दौरे पर भी वह कोच थे। हालांकि, इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लक्ष्मण स्थायी मुख्य कोच के पद के लिए शीर्ष उम्मीदवार नहीं हैं।

बीसीसीआई चाहता है- फ्लेमिंग बनें कोच
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई की लिस्ट में स्टीफेन फ्लेमिंग का भी नाम शामिल है। बोर्ड चाहता है कि न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी और चेन्नई सुपर किंग्स के मौजूदा मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग राहुल द्रविड़ की जगह टीम इंडिया के मुख्य कोच बनें। यह देखना दिलचस्प होगा कि फ्लेमिंग इस पद के लिए आवेदन करते हैं या नहीं क्योंकि इसके लिए उन्हें एक साल में 10 महीने तक टीम के साथ रहना होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फ्लेमिंग जो 2009 से चेन्नई सुपर किंग्स के कोच रहे हैं, उन्हें द्रविड़ की जगह लेने के लिए एक सही उम्मीदवार के रूप में देखा जा रहा है। भारतीय टीम में आगे बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं और फ्लेमिंग के पास स्थिति को संभालने का अनुभव है। सीएसके में उनका प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड भी उनके पक्ष में काम करने की संभावना है।