छत्तीसगढ़

बिलासपुर : सीमांकन के लिए मांगे ढाई लाख, आरआई एक लाख रुपये लेते गिरफ्तार

बिलासपुर । तोरवा स्थित जमीन का सीमांकन करने राजस्व निरीक्षक ने शिक्षक से दो लाख 50 हजार रुपये की मांग की। शिक्षक ने इसकी शिकायत एसीबी में कर दी। एसीबी ने शिकायत की तस्दीक के बाद एसीबी की टीम ने शुक्रवार को दबिश देकर आरआइ को रिश्वत लेते गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित आरआइ से एक लाख रुपये जब्त किया है।

आरआइ के खिलाफ 7 पीसी एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। तोरवा में रहने वाले प्रवीण कुमार तरुण शिक्षक हैं। शिक्षक ने एसीबी में आरआइ के खिलाफ शिकायत की है। इसमें उन्होंने बताया कि तोरवा स्थित जमीन का सीमांकन करने के लिए राजस्व निरीक्षक संतोष कुमार देवांगन ने दो लाख 50 हजार रुपये की मांग की है। एसीबी की टीम ने शिकायत की तस्दीक कराई। इसके बाद एसीबी ने पहले किश्त के रूप में एक लाख रुपये देकर शिक्षक को तहसील कार्यालय स्थित आरआइ के कमरे में भेजा।

यहां पर शिक्षक ने आरआइ को रुपये दे दिए। रुपये देने के बाद शिक्षक ने एसीबी की टीम को इशारा कर दिया। शिक्षक का इशारा मिलते ही एसीबी की टीम वहां धमक गई। एसीबी के अधिकारियों ने आरआइ के टेबल से एक लाख रुपये जब्त किया है। लंबे समय से सीमांकन आवेदन हैं पेंडिंग शिक्षक ने बताया कि उसकी जमीन का सीमांकन लंबे समय से पेंडिंग है। इसके लिए वह लगातार तहसील कार्यालय का चक्कर लगा रहे थे।

आखिरकार आरआइ ने सीमांकन करने के लिए ढाई लाख रुपये की मांग कर दी। अपनी ही जमीन का सीमांकन कराने बड़ी रकम की मांग करने से चकित रह गए। उन्होंने इसकी शिकायत एसीबी में कर दी। दिनभर रही गहमा-गहमी एसीबी की टीम कार्यालय खुलते ही तहसील कार्यालय पहुंच गई थी।

टीम में शामिल सदस्य आरआइ की गतिविधियों पर नजर रखे हुए थे। जैसे ही शिक्षक ने आरआइ को रुपये दिए टीम के सदस्य वहां पहुंच गए। एसीबी की दबिश की जानकारी मिलते ही कई अधिकारी दफ्तर छोड़कर निकल गए। इधर अपने काम से आए लोग और मीडिया कर्मी आरआइ के कमरे की ओर पहुंच गए। लोगों की भीड़ बढ़ते देख अधिकारियों ने कमरे को अंदर से बंद कर लिया। बंद कमरे में ही एसीबी ने कार्रवाई पूरी की। इसके बाद आरोपित आरआइ को अपने साथ ले गए।