छत्तीसगढ़

धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स का दिल सिर्फ 18 रनों से टूट जाएगा? क्या है यह आंकड़ा जिससे आईपीएल में आज माही की विदाई तय

नईदिल्ली : आईपीएल अब अपने अंतिम चरण में आ गया है। लीग स्टेज में महज कुछ ही मुकाबले बचे हुए हैं। आज का मैच बेहद खास और बहुप्रतीक्षित है। इस मैच में जीत दर्ज करने वाली टीम को प्लेऑफ़ में जगह मिलने की संभावना रहेगी। चेन्नई सुपर किंग्स और आरसीबी के बीच मुकाबला है।

अंक तालिका में दोनों टीमों के बीच फासला है लेकिन इस मैच में मामला पलट भी सकता है। चेन्नई सुपर किंग्स प्लेऑफ़ से बाहर हो सकती है। इस सीजन चेन्नई और आरसीबी के बीच टक्कर लगभग दो महीने बाद हो रही है। दोनों टीमों ने ही इस सीजन का पहला मुकाबला खेला था। चेन्नई सुपर किंग्स ने 13 मुकाबले खेलते हुए 7 जीत दर्ज की है और अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। आरसीबी ने भी महज 6 मैच जीते हैं और तालिका में सातवें नम्बर पर होने के बाद भी प्लेऑफ़ की दौड़ में है और यह काफी दिलचस्प है। आरसीबी से आगे लखनऊ और दिल्ली है लेकिन दोनों टीमों का पत्ता साफ़ हो गया है।

दरअसल आरसीबी से आगे जो दो टीमें हैं, उनका नेट रन रेट माइनस में है। इस वजह से कोहली की आरसीबी प्लेऑफ़ की दौड़ में है। आरसीबी का नेट रन रेट प्लस में है और चेन्नई से थोड़ा ही कम है। चेन्नई को आज का मैच हराने पर आरसीबी प्लेऑफ़ में जा सकती है। इसका भी एक बेहतरीन समीकरण है।

अगर आरसीबी पहले बल्लेबाजी करती है, तो मुकाबला 18 रनों से जीतना है। इतने रनों से अगर मैच जीतने में आरसीबी सफल रहती है, तो चेन्नई का सपना टूट जाएगा और उनको बाहर होना पड़ेगा। अगर पहले बैटिंग करते हुए चेन्नई ने आरसीबी को 201 का लक्ष्य दिया, तो इसे 11 गेंद शेष रहते जीतना होगा।चेन्नई की तरफ से मिलने पर लक्ष्य को 11 गेंद शेष रहते हासिल करना पड़ेगा और पहले बैटिंग करने पर आरसीबी को 18 रनों से जीत दर्ज करनी होगी। ऐसा होने पर चेन्नई सुपर किंग्स प्लेऑफ़ से बाहर होगी और धोनी का शायद यह अंतिम आईपीएल मुकाबला हो सकता है।