छत्तीसगढ़

टी 20 वर्ल्ड कप : टीम इंडिया में नहीं कुलदीप यादव के लिए जगह! अचानक क्यों उठने लगा ये सवाल?

नईदिल्ली : करीब 12 दिन बाद टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपना पहला मैच खेलने उतरेगी. न्यूयॉर्क में 5 जून को होने वाले इस मुकाबले में टीम इंडिया का सामना आयरलैंड से होगा. ये ग्रुप ए में भारत का पहला मैच होगा. वैसे तो क्रिकेट में कोई भी टीम किसी को हरा सकती है, खास तौर पर वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंटों में. फिर भी आयरलैंड से टीम इंडिया को ज्यादा चुनौती मिलने की उम्मीद नहीं है. इसके बावजूद टीम इंडिया मजबूत प्लेइंग इलेवन उतारकर वर्ल्ड कप में दमदार शुरुआत करना चाहेगी. अब सवाल ये है कि क्या उस प्लेइंग इलेवन में स्टार स्पिनर कुलदीप यादव को जगह मिलेगी?

पिछले करीब एक साल के प्रदर्शन और हाल ही में आईपीएल 2024 में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से असरदार गेंदबाजी के बाद अगर कुलदीप की जगह को लेकर कोई भी ये सवाल पूछे तो हैरानी होनी तय है. फिर भी ये सवाल उठा है और इसकी वजह हैं टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह, जिन्होंने वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की बेस्ट प्लेइंग-11 तो बताई लेकिन इसमें कुलदीप को जगह नहीं दी.

युवराज की पसंद युजवेंद्र चहल

2007 में हुए पहले टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के बाद से ही टीम इंडिया को इस ट्रॉफी का इंतजार है. ये इंतजार खत्म करने के लिए जरूरी है कि टीम इंडिया अपने बेस्ट और फॉर्म में चल रहे खिलाड़ियों को लेकर मैदान में उतरे और लेफ्ट आर्म स्पिनर कुलदीप यादव का नाम इसमें सबसे अहम नजर आता है. इसके बावजूद 2007 की चैंपियन टीम का हिस्सा रहे युवराज की राय अलग है और उन्होंने कुलदीप की जगह लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को अपनी पहली पसंद बताया है.

ICC से बात करते हुए युवराज ने वर्ल्ड कप के लिए अपनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन बताई तो इसमें स्पिन डिपार्टमेंट में सिर्फ युजवेंद्र चहल को शामिल कर हर किसी को चौंका दिया. चहल को चुनने की वजह बताते हुए युवराज ने कहा कि वो उनके सेलेक्शन से खुश हैं और जिस तरह की बेहतरीन फॉर्म में वो हैं, चहल वर्ल्ड कप में अहम साबित हो सकते हैं. युवराज ने कहा कि वर्ल्ड कप के दूसरे हिस्से में पिच धीमी हो सकती हैं और ऐसे में स्पिन में अच्छे विकल्प होना जरूरी है.

क्या कुलदीप के लिए जगह नहीं?

अब युवराज की इस बात में दम तो है कि वर्ल्ड कप में आगे चलकर पिच धीमी हो जाएंगी और उसमें स्पिनर अच्छे विकल्प होंगे लेकिन इसके बावजूद युवी ने अपनी प्लेइंग इलेवन में सिर्फ 1 ही स्पिनर को जगह दी. इसमें भी युवराज ने कुलदीप को शामिल नहीं किया. बेशक चहल इस वक्त आईपीएल में अच्छी लय में दिखे हैं और 14 मैचों में 18 विकेट हासिल कर चुके हैं लेकिन वो काफी महंगे भी साबित हुए हैं. दूसरी ओर कुलदीप ने सिर्फ 11 मैचों में ही 16 विकेट झटके और चहल की तुलना में किफायती रहे.

सबसे खास बात ये है कि चहल की तुलना में कुलदीप बल्लेबाजों को छकाने में और रनों पर लगाम लगाने में ज्यादा सफल रहे हैं और इसकी एक बड़ी वजह उनकी गेंदबाजी में वैरायटी है, जो चहल की बॉलिंग में नहीं है. ऐसे में कुलदीप को न चुना जाना सवाल खड़े करेगा ही. हालांकि, टीम इंडिया युवराज जैसी गलती करेगी, इसकी संभावना नहीं है क्योंकि कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ को कुलदीप की गेंदबाजी में खासा यकीन है.