छत्तीसगढ़

आईपीएल 2024 क्वालीफायर 2: पांच बातें जिससे राजस्थान को रहना होगा सावधान, वरना टूट सकता है फाइनल का सपना

नईदिल्ली : एम चिंदबरम स्टेडियम में शुक्रवार यानी 24 मई को राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच क्वालीफायर 2 का मुकाबला खेला जाना है। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम जहां कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ क्वालीफायर वन मुकाबले को हार गई थी। वहीं राजस्थान रॉयल्स ने एलिमिनेटर मैच में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु को पटखनी देने का काम किया था।

बनाना होगा मजबूत प्लान

राजस्थान रॉयल्स ने भले ही पिछले मैच में जीत दर्ज की थी। लेकिन इसके बाद भी टीम को कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। राजस्थान रॉयल्स की टीम अगर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहती है तो उन्हें एक मजबूत प्लानिंग के साथ मैदान पर उतरना होगा।

ट्रेविस हेड को करना होगा आउट

सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड पिछले दो मुकाबले से गोल्डन डक पर आउट हो रहे हैं। पंजाब किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ ट्रेविस हेड अपना खाता भी नहीं खोल सके थे। दोनों ही मुकाबले में हेड को बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने क्लीन बोल्ट किया था। ऐसे में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से ट्रेंट बोल्ट की पूरी कोशिश ट्रेविस को शुरुआती ओवर्स में आउट करने की होनी। अगर ट्रेविस हेड पावरप्ले तक भी पूरा खेल जाते हैं तो वह राजस्थान के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं।

जायसवाल से बेहतर शुरुआत की उम्मीद

जोस बटलर की गैर मौजूदगी में यशस्वी जायसवाल को अधिक जिम्मेदारी लेने की जरूरत है। जायसवाल ने पिछले मुकाबले में रॉयल संजय बेंगलुरु के खिलाफ अच्छी पारी खेली थी। लेकिन क्वालीफायर 2 में उनकी भूमिका और अधिक बढ़ जाएगी। यशस्वी जायसवाल अगर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने में कामयाब होते हैं तो फिर राजस्थान की टीम इस मैच को जीतने की बड़ी दावेदार बन जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं होने पर राजस्थान का खिताब जीतने का सपना टूट सकता है।

कप्तान संजू को रहना होगा सावधान

राजस्थान रॉयल्स के कुछ बल्लेबाजों ने जल्दबाजी करते हुए अपना विकेट गंवाया है। जिसमें कप्तान संजू सैमसन का नाम भी शामिल है। कप्तान संजू सैमसन बेंगलुरु के खिलाफ स्टंप आउट हो गए थे। ऐसे में इस अहम मुकाबले में कप्तान संजू सैमसन को सावधान रहना होगा। सैमसन पिच पर समय लेकर अपनी पारी को बड़ा बनाने की कोशिश कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो राजस्थान की टीम हैदराबाद के खिलाफ इस मुकाबले को जीत सकती है।

चहल-अश्विन पर रहेगी नजरें

राजस्थान रॉयल्स के स्पिन गेंदबाज आर अश्विन और युजवेंद्र चहल पर काफी कुछ निर्भर करेगा। यह दोनों ही खिलाड़ी इस सीजन कमाल का प्रदर्शन करते रहे हैं। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में कई विस्फोटक खिलाड़ी मौजूद हैं। ऐसे में इन दोनों ही गेंदबाज को सही लाइन लेंथ पर गेंदबाजी करनी होगी। चहल-अश्विन की गेंद पर हेनरिक क्लासेन तेज गति से रन बनाने की कोशिश करेंगे। लेकिन राजस्थान के गेंदबाजों को अच्छी गेंदबाजी करनी होगी।