छत्तीसगढ़

एयर इंडिया ने कर्मचारियों की सैलरी में किया इजाफा, पायलटों को तगड़ा बोनस

नईदिल्ली : एयर इंडिया ने अपने कर्मचारियों की सालाना सैलरी में वृद्धि की है। इसके साथ ही तगड़े बोनस की भी पेशकश की है। कथित तौर पर, यह टाटा समूह द्वारा घाटे में चल रही एयरलाइन को दो साल पहले अपने नियंत्रण में लेने के बाद पहली मूल्यांकन प्रक्रिया है। एयर इंडिया के सीएचआरओ रविंद्र कुमार जीपी ने कर्मचारियों के लिए 1 अप्रैल, 2024 से सैलरी में वृद्धि और वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बोनस की घोषणा की।

एयर इंडिया पायलट वेतन
पायलटों के लिए मासिक वेतन वृद्धि की मात्रा उनके अनुभव और पद के आधार पर 5 हजार रुपए से लेकर 15 हजार रुपए तक होती है। सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि पायलटों के लिए वार्षिक लक्ष्य प्रदर्शन बोनस 1.80 लाख रुपये तक हो सकता है।

एयरलाइन ने 31 दिसंबर, 2023 से पहले शामिल होने वाले सभी कर्मचारियों के लिए वार्षिक मूल्यांकन शुरू किया है, जिसमें ग्राउंड स्टाफ, केबिन क्रू और पायलट शामिल हैं। मूल्यांकन नए प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली (Rise.AI) पर आधारित है। वित्त वर्ष 2023-24 के लिए निश्चित वेतन में वृद्धि के अलावा, एयरलाइन ने कंपनी और व्यक्तिगत प्रदर्शन के आधार पर अपने पायलटों के लिए वार्षिक लक्ष्य प्रदर्शन बोनस का एक घटक पेश किया है, और यह वित्त वर्ष 2024-25 से लागू होगा।

एयर इंडिया कर्मचारियों का वेतन
वेतन संशोधन से प्रथम अधिकारियों और कैप्टनों के मासिक निर्धारित वेतन में 5 हजार रुपए की वृद्धि होगी। सूत्रों ने बताया कि कमांडरों और वरिष्ठ कमांडरों के मामले में मासिक वृद्धि 11 हजार रुपए और 15 हजार रुपए होगी। जूनियर प्रथम अधिकारियों के मासिक निर्धारित वेतन में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी।

एयर इंडिया कर्मचारियों को बोनस
एनुअल टारगेट परफॉर्मेंस बोनस का भुगतान कंपनी और व्यक्ति के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि अपेक्षाओं को पूरा करने पर जूनियर फर्स्ट ऑफिसर को 42 हजार रुपये का वार्षिक बोनस मिलेगा और प्रथम अधिकारियों और कमांडरों के लिए यह राशि 60 हजार रुपये प्रति वर्ष होगी। कमांडरों के लिए वार्षिक बोनस 1.32 लाख रुपये और वरिष्ठ कमांडरों के लिए 1.80 लाख रुपये होगा। एयर इंडिया में लगभग 18,000 कर्मचारी हैं।

एयर इंडिया समूह में चार एयरलाइंस

  • एयर इंडिया
  • एयर इंडिया एक्सप्रेस
  • AIX कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया)
  • विस्तारा।