छत्तीसगढ़

टी 20 वर्ल्ड कप : भारतीय टीम टूर्नामेंट के लिए न्यूयॉर्क रवाना, रोहित और द्रविड़ एयरपोर्ट पर दिखे, देखें वीडियो

नईदिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम का पहला जत्था कप्तान रोहित शर्मा की अगुआई में अगले महीने अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए शनिवार रात न्यूयॉर्क रवाना हो गया है। रोहित के साथ मुख्य कोच राहुल द्रविड़ भी मुंबई एयरपोर्ट पर नजर आए। इनके अलावा ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और सूर्यकुमार यादव के साथ सहायक स्टाफ के सदस्य भी पहले बैच के साथ रवाना हुए।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें टीम के सदस्य मुंबई एयरपोर्ट पर नजर आए। भारतीय टीम टी20 विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत पांच जून को आयरलैंड के खिलाफ करेगी। भारतीय टीम ग्रुप-ए में शामिल है जिसमे सह मेजबान अमेरिका, कनाडा और पाकिस्तान की टीम भी मौजूद है। भारत और पाकिस्तान का ग्रुप चरण में सामना नौ जून को न्यूयॉर्क में होगा। भारतीय टीम ने इस वैश्विक टूर्नामेंट के लिए 15 सदस्यीय टीम का एलान किया था, जबकि शुभमन गिल, रिकूं सिंह, खलील अहमद और आवेश खान रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर टीम से जुड़ेंगे।

सैमसन-चहल दूसरे बैच में होंगे रवाना
संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल, आवेश खान और यशस्वी जायसवाल टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए दूसरे बैच के साथ रवाना होंगे। ये चारों खिलाड़ी आईपीएल 2024 में हिस्सा ले रहे थे और राजस्थान रॉयल्स का सफर क्वालिफायर-2 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मिली हार के साथ समाप्त हुआ था आवेश 15 सदस्यीय दल का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन वह रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर टीम के साथ यात्रा करेंगे। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टीम में शामिल रिंकू सिंह फाइनल मुकाबले के बाद दूसरे जत्थे का साथ रवाना होंगे। केकेआर की टीम आईपीएल के मौजूदा सीजन के फाइनल में पहुंची है और उसका सामना सनराइजर्स हैदराबाद से होना है। 

हार्दिक कब टीम से जुड़ेंगे?
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, टी20 विश्व कप के लिए टीम के उपकप्तान बनाए गए हार्दिक पांड्या आईपीएल 2024 में उनकी टीम मुंबई इंडियंस का अभियान समाप्त होने के बाद लंदन चले गए थे। हार्दिक लंदन में कुछ दिनों तक ट्रेनिंग करेंगे और बताया जा रहा है कि वह वहीं से सीधे टीम के साथ जुड़ेंगे। हालांकि, अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि हार्दिक कब टीम से जुड़ेंगे। 

बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगी अभ्यास मैच
भारत टी20 विश्व कप में ग्रुप चरण के मुकाबले शुरू होने से पहले एकमात्र अभ्यास मैच खेलेगा। भारतीय टीम एक जून को न्यूयॉर्क में बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगी। इसी दिन कनाडा डलास में टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच में सह मेजबान अमेरिका से भिड़ेगा। 

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

रिजर्वः शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान।