छत्तीसगढ़

आईपीएल 2024 प्राइज मनी : पुरस्कार समारोह में दिखी बीसीसीआई की नई पहल, जानें किसे मिला कौन सा अवॉर्ड

नईदिल्ली : आईपीएल 2024 सीजन का समापन हो गया है और रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से हुआ। खिताबी मुकाबले में केकेआर ने हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर तीसरी बार ट्रॉफी जीती। श्रेयस अय्यर की कप्तानी में कोलकाता ने आखिरी बार 2014 सीजन में खिताब जीता था और 10 साल के बाद आखिरकार टीम खिताबी सूखा समाप्त करने में सफल रही। इस बार का पुरस्कार समारोह कुछ विशेष रहा क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पहली बार पिच एंड ग्राउंड अवॉर्ड देने का फैसला किया। हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम ने यह पुरस्कार जीता जिन्हें ईनाम के तौर पर 50 लाख रुपये मिले I

पिछले दो वर्षों की तरह इस साल भी आईपीएल जीतने वाली टीम को 20 करोड़ रुपये दिए गए। वहीं, फाइनल में हारने वाली टीम की इनामी राशि में भी कोई इजाफा नहीं हुआ है। पिछले साल यह राशि 12.5 करोड़ रुपये थी, जिसे उतना ही रखा गया है। कोलकाता को चमचमाती ट्रॉफी के साथ 20 करोड़ रुपये का चेक सौंपा गया।

स्टेज    टीम को मिलने वाली राशि (रुपये में)नतीजा
चैंपियंस 20 करोड़ कोलकाता नाइट राइडर्स
रनर-अप    12.5 करोड़सनराइजर्स हैदराबाद

इस सीजन बने कई रिकॉर्ड
आईपीएल 2024 का सीजन अतुलनीय रहा है। इस साल कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स बने जिन्हें तोड़ना आगे काफी मुश्किल होगा। इनमें एक टी20 मैच में सबसे ज्यादा छक्कों के अलावा, सबसे बड़ा स्कोर, सबसे बड़ा चेज, सबसे ज्यादा बार 200 या इससे ज्यादा स्कोर जैसे कई बड़े रिकॉर्ड्स शामिल हैं। इस सीजन के रिकॉर्ड्स को आगे तोड़ना इसलिए मुश्किल है, क्योंकि अगले साल मेगा ऑक्शन होना है और सारी टीमें लगभग बदल जाएंगी।

आईपीएल में खर्च होने वाली रकम को लेकर लीग हमेशा चर्चा में रहती है। टीमों को मिलने वाली इनामी राशि के अलावा कई और अवॉर्ड भी दिए जाते हैं। इनमें ऑरेंज कैप, पर्पल कैप, फेयर प्ले अवॉर्ड जैसे अवॉर्ड शामिल हैं। हम आपको इन सभी अवॉर्ड और उसमें दी जाने वाली इनामी राशि के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं विजेता से लेकर उपविजेता तक को कितने रुपये का पुरस्कार मिला। इसके अलावा किन खिलाड़ियों ने अलग-अलग वर्गों में अवॉर्ड अपने नाम किए।

अवॉर्डप्राइज मनी (रुपये)विजेता
पिच एंड ग्राउंड अवॉर्ड50 लाखहैदराबाद क्रिकेट संघ
पर्पल कैप जीतने वाले को    10 लाखहर्षल पटेल
ऑरेंज कैप जीतने वाले को    10 लाखविराट कोहली
मोस्ट वैलुएबल प्लेयर ऑफ द सीजन10 लाखसुनील नरेन
इमरजिंग प्लेयर ऑफ द सीजन  10 लाखनीतीश रेड्डी
इलेक्ट्रिक स्ट्राइकर ऑफ द सीजन10 लाखजेक फ्रेजर मैकगर्क
सुपर सिक्सेस ऑफ द सीजन10 लाखअभिषेक शर्मा
सुपर फोर ऑफ द सीजन10 लाखट्रेविस हेड
फेयर प्ले अवॉर्ड10 लाखसनराइजर्स हैदराबाद
कैच ऑफ द सीजन10 लाखरमनदीप सिंह
फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच5 लाख मिचेल स्टार्क

आईपीएल ऑरेंज कैप (IPL ORANGE CAP): यह अवॉर्ड पूरे आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को दिया जाता है।
फेयर प्ले अवॉर्ड (FAIR PLAY AWARD): यह अवॉर्ड उस टीम को दिया जाता है जिसने पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा अनुशासन के साथ खेला है और कोई बद्तमिजी नहीं की है।
मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर: उस खिलाड़ी को यह अवॉर्ड दिया जाता है जो पूरे आईपीएल सीजन में बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में बेहतरीन रहा हो।
आईपीएल पर्पल कैप (IPL PURPLE CAP): इस अवॉर्ड का विजेता वह गेंदबाज होता है जिसने आईपीएल के पूरे सीजन में सबसे अधिक विकेट लिए हैं।
इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन (EMERGING PLAYER OF THE SEASON): यह अवॉर्ड सीजन में उभरते सितारे को दिया जाता है। विजेता को 10 लाख रुपये का चेक दिया गया।