छत्तीसगढ़

लोकसभा चुनाव 2024: रघुराम राजन कांग्रेस में शामिल होंगे! जानें राहुल गांधी को लेकर क्या बोले?

नईदिल्ली : लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान 1 जून को होने हैं। सभी राजनीतिक दल इस अंतिम दिन को भुनाने में लगे हैं। इस बीच, सियासी गलियारों में आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन की कांग्रेस में शामिल होने की खबरें तूल पकड़ने लगी। ऐसे में रघुराम राजन ने तमाम अटकलों पर मंगलवार को विराम लगा दिया। जब उन्होंने कहा कि मेरा परिवार नहीं चाहता कि मैं किसी कारण से राजनीति में प्रवेश करूं। राजन ने कांग्रेस के नेता राहुल गांधी को लेकर भी कई महत्वपूर्ण बातें कहीं।

राहुल गांधी के बारे में बात करते हुए रघुराम राजन ने कहा कि मुझे लगता है कि यह इस मायने में गलत चित्रण है कि आप जानते हैं कि वह स्मार्ट, बुद्धिमान और बहादुर भी हैं। मुझे लगता है कि लोग जिस बात को नजरअंदाज करते हैं, जो उन्हें नहीं करना चाहिए। वह यह है कि यह एक ऐसा परिवार है, जिसने दादी की हत्या देखी है, जिसके पिता की हत्या कर दी गई हो।

आगे रघुराम राजन ने कहा कि राहुल गांधी के पास सभी सवालों के जवाब नहीं हैं, लेकिन जैसा दिखाया जाता है, उसके विपरीत वे एक बहुत ही समझदार नेता हैं। उनके पास दृढ़ विश्वास है, अगर आप उनसे असहमत हैं तो आपको उन विश्वासों पर बहस करनी होगी, लेकिन वे उस बहस में शामिल होने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

‘परिवार नहीं चाहता राजनीति में जाऊं’
आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि उनका परिवार नहीं चाहता कि वे राजनीति में प्रवेश करें। उन्होंने कहा कि मैंने बार-बार कहा है और लोग अभी भी मुझ पर विश्वास नहीं करते। मेरा एक परिवार और एक पत्नी है, जो नहीं चाहते कि मैं किसी अच्छे कारण से राजनीति में प्रवेश करूं। इसलिए, राजनीति में प्रवेश करने के बजाय मैं जो करना चाहता हूं, वह यह है कि मैं जहां भी कर सकता हूं, वहां मार्गदर्शन करने में मदद करूं।

कांग्रेस में शामिल होने की अटकलों पर उन्होंने कहा कि और यही मैं करने की कोशिश करता हूं। इसलिए जब मुझे लगता है कि सरकार की नीतियां पटरी से उतर रही हैं, चाहे मैं सरकार में हूं या नहीं मैं इसके बारे में बात करता हूं।