छत्तीसगढ़

कोहली केवल क्रिकेट ही नहीं बल्कि दुनिया में खेल जगत के भी ग्लोबल सुपरस्टार हैं…,न्यूजीलैंड के दिग्गज का चौंकाने वाला बयान

नईदिल्ली : न्यूजीलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रॉस टेलर ने भारतीय क्रिकेट के स्टार विराट कोहली की जमकर तारीफ की है. टेलर का मानना है कि कोहली केवल क्रिकेट ही नहीं बल्कि दुनिया में खेल जगत के भी ‘ग्लोबल सुपरस्टार’ हैं. विराट कोहली ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में अब तक भारत के लिए 522 मैचों में 26 हजार से अधिक रन बनाए हैं. वो अपने आप में एक ब्रांड बन चुके हैं और मौजूदा समय में सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फैन फॉलोइंग वाले क्रिकेटर भी कोहली ही हैं. रॉस टेलर कहते हैं कि मॉडर्न क्रिकेट के अनुसार सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा फैन फॉलोइंग होना अच्छी बात है.

2021 में क्रिकेट को अलविदा कह चुके रॉस टेलर ने 180 नॉट आउट पॉडकास्ट पर चर्चा करते हुए कहा, “साल 2008 में किसने सोचा होगा कि क्रिकेट खिलाड़ियों को बहुत बड़े-बड़े ब्रांड स्पॉन्सर कर रहे होंगे. विराट कोहली जैसा खिलाड़ी, जो क्रिकेट जगत का एक सुपरस्टार है लेकिन वो अब पूरे खेल जगत में भी ग्लोबल सुपरस्टार बन चुके हैं. इंस्टाग्राम और सोशल मीडिया पर फैन फॉलोइंग की बात करें तो कोहली, मेसी और रोनाल्डो की बराबरी कर रहे हैं.”

राजनेताओं से खिलाड़ियों की तुलना

कीवी दिग्गज का मानना है कि ज्यादा सोशल मीडिया फैंस का होना मतलब आप ज्यादा लोगों तक पहुंच बना सकते हैं. उनके अनुसार बॉलीवुड स्टार्स, मूवी स्टार्स और राजनेताओं की तुलना में खिलाड़ियों की बहुत कम आलोचना की जाती है, लेकिन शायद ये कोई खराब चीज नहीं है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली कह चुके हैं इस सोशल मीडिया के युग में मोबाइल कैमरा सबसे अच्छी और सबसे बुरी चीज भी कही जा सकती है.

विराट कोहली की करोड़ों में है फैन-फॉलोइंग

सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म, इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर (अब X) पर विराट कोहली की फैन फॉलोइंग कुल मिलाकर 383.2 मिलियन है. 383.2 मिलियन को भारतीय नंबर सिस्टम में समझें तो कोहली को सोशल मीडिया पर करीब 38 करोड़ लोग फॉलो करते हैं. इंस्टाग्राम पर कोहली क्रिस्टीयानो रोनाल्डो, लियोनल मेसी और ड्वेन ‘द रॉक’ जॉनसन के बाद चौथे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले एथलीट हैं.