छत्तीसगढ़

विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर या सुनील गावस्कर? विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किसका किया चयन…

नईदिल्ली : सुनील गावस्कर के बाद सचिन तेंदुलकर और फिर विराट कोहली का दौर शुरू हुआ. यह तीन ने सिर्फ इंडिया बल्कि दुनिया के बेस्ट बल्लेबाज़ों में से हैं. तीनों ने अपने ही दौर में खूब धाक जमाई. अब इन तीनों खिलाड़ियों में से भारत के विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर ने बेस्ट को चुना. उन्होंने बेस्ट चुनने की वजह भी बताई.

एस जयशंकर ने सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर के आगे विराट कोहली को चुना. उन्होंने कोहली को चुनने के पीछे की वजह भी बताई. जयशंकर ने कहा, “तीनों ही महान हैं, लेकिन इसमें मेरा झुकाव है और झुकाव फिटनेस की वजह से है, इसलिए कोहली. तीनों अलग हैं, लेकिन कोहली की तरफ मेरा झुकाव फिटनेस और एटीट्यूड की वजह से है.

कोहली ने आईपीएल 2024 में किया कमाल

हाल ही में खेले गए आईपीएल 2024 में विराट कोहली ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा रन बनाए थे. उन्होंने 15 मैचों की 15 पारियों में 61.75 की औसत और 154.70 के स्ट्राइक रेट से 741 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 5 शतक निकले थे. कोहली ने 62 चौके और 38 छक्के लगाए थे. कोहली ने ऑरेंज कैप अपने नाम किया था. 

कोहली दूसरी बार ऑरेंज कैप जीतने वाले पहले भारतीय और ओवरऑल तीसरे खिलाड़ी बने. कोहली से पहले डेविड वॉर्नर और क्रिस गेल ने दो बार ऑरेंज कैप अपने नाम किया.

बेंगलुरु ने आईपीएल 2024 में की थी ज़ोरदार वापसी 

गौरतलब है कि इस बार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने इतिहास रचते हुए प्लेऑफ में जगह बनाई थी. टीम ने हर हाल में जीतने वाले लगातार 6 लीग मैचों में जीत दर्ज करके टॉप-4 में कदम रखा था. इससे पहले टीम ने शुरुआती 8 मैचों में से 7 मुकाबले गंवा दिए थे. हालांकि इसके बाद प्लेऑफ के एलिमिनेटर मैच में आरसीबी को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था, जिससे एक बार फिर आरसीबी का पहली आईपीएल ट्रॉफी जीतने का सपना टूट गया था.