छत्तीसगढ़

विराट कोहली की आलोचना पूर्व क्रिकेटर को भारी पड़ी, मिली जान से मारने की धमकियां, खुद किया खुलासा

नईदिल्ली : न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज साइमन डूल ने खुलासा किया है कि भारत और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बल्लेबाज विराट कोहली की आलोचना करने के कारण उन्हें जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं। क्रिकेटर से कमेंटेटर बने इस खिलाड़ी ने कोहली को अक्सर अपनी पीढ़ी का सबसे महान बल्लेबाज़ बताया है, लेकिन जब भी ज़रूरत होती है, वे उनकी आलोचना करने से भी नहीं कतराते।

कोहली की स्ट्राइक रेट को लेकर की आलोचना
खेल के अब्ज़र्वर के रूप में डूल उन कई पूर्व खिलाड़ियों में से एक थे, जिन्होंने IPL 2024 के शुरुआती चरण के दौरान कोहली की बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट की आलोचना की थी। कोहली ने अपने बल्लेबाजी दृष्टिकोण की आलोचना पर भी अपना गुस्सा जाहिर किया था, उन्होंने कहा कि उन्हें यह पसंद नहीं है कि लोग उन्हें बताएं कि उन्हें कैसे तैयार किया जाए, यह देखते हुए कि वे एक दशक से ज़्यादा समय से खेल जीत रहे हैं।

जबकि RCB का IPL खिताब जीतने का इंतज़ार जारी रहा, कोहली ने इस सीज़न का अंत सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में किया। उन्होंने 15 मैचों में 154.7 की औसत से 741 रन बनाए। एक चर्चा के दौरान, कोहली के RCB टीम के साथी दिनेश कार्तिक ने सुझाव दिया कि स्टार बल्लेबाज ऐसी परिस्थितियों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं क्योंकि उन्हें अपने आलोचकों को गलत साबित करना पसंद है।

कार्तिक ने आईपीएल 2024 के फाइनल के बाद कहा, जिसमें डूल भी चर्चा का हिस्सा थे। डूल ने इस बात पर जोर दिया कि जब वह कोहली की प्रशंसा करते हैं तो किसी को वास्तव में परवाह नहीं होती है, लेकिन स्टार बल्लेबाज की एक छोटी सी आलोचना अक्सर तथाकथित प्रशंसकों से उन्हें मौत की धमकियां दिलाती है।

डूल ने उसी चर्चा के दौरान बताया कि, ‘वह बहुत अच्छा है, इसलिए इस बात की चिंता करने की कोई बात नहीं है कि अगर वह आउट हो गया तो क्या होगा। वह बहुत अच्छा खिलाड़ी है, और उसके बारे में मेरा हमेशा यही कहना था। मैंने विराट कोहली के बारे में हज़ारों अच्छी बातें कही हैं, लेकिन अगर मैं एक बात कहता हूं जो थोड़ी नकारात्मक हो सकती है या नकारात्मक समझी जा सकती है, तो मुझे मौत की धमकियां मिलती हैं।’

‘कोहली के खिलाफ़ कोई व्यक्तिगत मामला नहीं’
डूल ने आगे सुझाव दिया कि कोहली के खिलाफ़ उनका कोई व्यक्तिगत मामला नहीं है क्योंकि वह अक्सर खेलों से पहले या बाद में उनसे बात करते हैं। यह कभी व्यक्तिगत नहीं होता। हमारी बहुत अच्छी बातचीत हुई है। मैंने टॉस के समय उनका इंटरव्यू लिया है, हमने खेलों के बाद बात की है, कभी कोई मुद्दा नहीं रहा। यह वही बात है जो मैंने बाबर के बारे में कही थी और खेल के बाद उनसे बात की थी। उन्होंने मुझे यह भी बताया कि कोच ने भी उनसे यही कहा था।’

कार्तिक ने की धमकियों की निंदा
कार्तिक ने डूल के खिलाफ़ मौत की धमकियों की निंदा की, और भारतीय प्रशंसकों से रचनात्मक आलोचना और किसी के द्वारा व्यक्तिगत कटाक्ष करने के बीच अंतर खोजने का आग्रह किया।