छत्तीसगढ़

टी 20 वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह या मोहम्मद शमी नहीं… बल्कि भारत के लिए रवि अश्विन ने झटके हैं सर्वाधिक विकेट

नईदिल्ली : रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप के लिए तैयार है. इस टूर्नामेंट का आगाज 2 जून से हो रहा है, जबकि फाइनल 29 जून को खेला जाएगा. भारतीय टीम अपने अभियान का आगाज आयरलैंड के खिलाफ 5 जून को करेगी. इसके बाद भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना 9 जून को होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज कौन हैं? दरअसल, आपको जानकर हैरानी होगी कि इस फेहरिस्त में जसप्रीत बुमराह या मोहम्मद शमी जैसे बड़े नाम शामिल नहीं हैं.

रवि अश्विन के आसपास कोई नहीं…

भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड रवि अश्विन के नाम दर्ज है. रवि अश्विन ने टी20 वर्ल्ड कप के 23 मैचों में 32 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है. इसके बाद रवीन्द्र जडेजा दूसरे पायदान पर काबिज हैं. टी20 वर्ल्ड कप मैचों में रवीन्द्र जडेजा ने 21 विकेट झटके हैं. रवि अश्विन और रवीन्द्र जडेजा के बाद तीसरे नंबर पर इरफान पठान हैं. इरफान पठान के नाम टी20 वर्ल्ड कप के 15 मैचों में 16 विकेट दर्ज है. इस तरह भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की फेहरिस्त में रवि अश्विन टॉप पर हैं.

इन भारतीय गेंदबाजों का रहा है दबदबा…

इन तीनों गेंदबाजों के अलावा बाकी नामों की बात करें तो हरभजन सिंह टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. हरभजन सिंह ने 19 टी20 वर्ल्ड कप मैचों में 16 विपक्षी बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है. इसके बाद आशीष नेहरा ने 10 मैचों में 15 विकेट झटके हैं. इन गेंदबाजों के अलावा आरपी सिंह, मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या, युवराज सिंह और जहीर खान का नाम शामिल है. आरपी सिंह, मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या, युवराज सिंह और जहीर खान ने क्रमशः 14, 14, 13, 12 और 12 विपक्षी बल्लेबाजों को आउट किया है.