छत्तीसगढ़

आठ राज्यों की 57 सीटों पर मतदान शुरू; पीएम मोदी, कंगना, अनुराग ठाकुर से लेकर चन्नी तक मैदान में, जानें कहां कैसा समीकरण?

नईदिल्ली : लोकसभा चुनाव के सातवें चरण का मतदान जारी है। इस चरण में आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 57 सीटों पर मतदान कराया जाएगा। इन सीटों पर कुल 904 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अभिनेत्री कंगना रनौत, टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और भोजपुरी कलाकार पवन सिंह की भी सीटें शामिल हैं। 

RJD प्रमुख लालू प्रसाद यादव, बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी और सारण लोकसभा क्षेत्र से RJD उम्मीदवार रोहिणी आचार्य ने पटना के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया।

पंजाब में पूर्व भारतीय क्रिकेटर और AAP नेता हरभजन सिंह ने कहा, “मैं उम्मीद करता हूं कि ज्यादा से ज्यादा लोग आएं और मतदान करें। मैं चाहता हूं जालंधर में सबसे ज्यादा पोलिंग हो। हर जगह पोलिंग होनी चाहिए क्योंकि ये हमारे पास मौका है कि हम ऐसी सरकार चुनें जो जनता के प्रति काम कर सके।”

हिमाचल प्रदेश में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने वोट डालने के बाद कहा, “आज मुझे अपने पैतृक गांव विजयपुर में अपने बूथ पर आकर वोट सबसे पहला वोट करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। सशक्त भारत के लिए, सक्षम भारत के लिए और आत्मनिर्भर भारत के लिए सभी मतदाता अपने मतदान का इस्तेमाल करें। प्रजातंत्र को मजबूत बनाएं। विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने में अपना योगदान करें।

मतदाताओं के लिए सुविधाएं
57 संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 85 वर्ष से अधिक उम्र के और दिव्यांग मतदाता को घर से आराम से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया है। मतदान और सुरक्षा कर्मियों को लाने-ले जाने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। मतदान केंद्रों पर पानी, शेड, शौचालय, रैंप, स्वयंसेवक, व्हीलचेयर और बिजली जैसी सुविधाएं हैं। ये कदम इसलिए उठाए गए हैं, ताकि बुजुर्ग और विकलांग व्यक्ति सहित प्रत्येक मतदाता को आसानी से अपना वोट डाल सकें। गर्मी से निपटने के लिए भी विशेष ध्यान दिया गया है।

मोहाली, सास नगर में AAP सांसद राघव चड्ढा लोकसभा चुनाव के लिए मतदान करने पहुंचे।

कोलकाता में भाजपा नेता और अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने वोट डाला

उन्होंने कहा, “मैं आज ऐसी कोई बात नहीं कहूंगा जिससे लगे कि मैं दूसरों को प्रभावित कर रहा हूं। वोट देना मेरा फ़र्ज़ था। मैंने 40 मिनट तक लाइन में खड़ा होकर वोट दिया। मेरा राजनीतिक कर्तव्य मैंने पूरा किया।”

सबसे ज्यादा उम्मीदवार पंजाब में 
सातवें चरण में 904 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी। 904 में से सबसे ज्यादा 328 उम्मीदवार पंजाब से हैं। जहां की सभी 13 सीटों पर चुनाव होना है। दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश की कुल 13 सीटों पर 144 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं सबसे कम चंडीगढ़ की एक सीट पर 19 उम्मीदवार उतरे हैं। 

प्रदेशसीटउम्मीदवार
पंजाब13328
उत्तर प्रदेश13144
पश्चिम बंगाल9124
बिहार8134
ओडिशा666
हिमाचल प्रदेश437
झारखंड352
चंडीगढ़119
कुल57904

सातवें चरण में 299 करोड़पति
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने सातवें चरण में चुनाव लड़ रहे सभी 904 उम्मीदवारों के शपथ पत्रों पर एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, 904 उम्मीदवारों में से 199 उम्मीदवार दागी हैं। इन पर अलग-अलग मामले चल रहे हैं। वहीं, 299 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने खुद को करोड़पति बताया है। शिअद के 13 उम्मीदवारों की सबसे ज्यादा औसतन संपत्ति 25.68 करोड़ की है। 

पांच सबसे अमीर उम्मीदवारों में कंगना 
सातवें चरण में सबसे ज्यादा संपत्ति घोषित करने वाली उम्मीदवार हरसिमरत कौर बादल हैं। पंजाब के बठिंडा से शिअद प्रत्याशी हरसिमरत ने कुल 198 करोड़ की संपत्ति घोषित की है। इस मामले में दूसरे स्थान पर भाजपा के बैजयंत पांडा हैं। ओडिशा की केंद्रपाड़ा सीट से चुनाव लड़ रहे पांडा ने अपने हलफनामे में 148 करोड़ की दौलत बताई है। तीसरे सबसे धनी प्रत्याशी भाजपा के संजय टंडन हैं। चंडीगढ़ सीट से चुनाव लड़ रहे टंडन की संपत्ति 111 करोड़ की है।

अधिक संपत्ति के मामले में हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से चुनाव लड़ रहे दो प्रमुख उम्मीदवार भी शामिल हैं। कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह ने 100 करोड़ से अधिक की संपत्ति घोषित की है। वहीं फिल्म अभिनेत्री और भाजपा उम्मीदवार कंगना रनौत ने 91 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है।

इस लोकसभा चुनाव में 10% से भी कम उम्मीदवार महिलाएं
एडीआर द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, सातवें चरण के चुनाव में 95 यानी महज 11 प्रतिशत महिला उम्मीदवार हैं। मौजूदा लोकसभा चुनाव में 10 प्रतिशत से भी कम उम्मीदवार महिलाएं हैं। सभी सात चरण में चुनाव लड़ रहे 8,337 उम्मीदवारों में से केवल 797 महिलाएं हैं। यह आंकड़ा सभी सात चरणों में चुनाव लड़ रहे कुल उम्मीदवारों का मात्र 9.5 प्रतिशत है।