छत्तीसगढ़

टी20 विश्व कप में विराट कोहली के नाम अनोखा रिकॉर्ड, धोनी-रोहित जैसे बल्लेबाज आसपास भी नहीं

नईदिल्ली : टी20 विश्व कप 2024 का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। एक जून को भारतीय टीम न्यूयॉर्क के नासाउ क्रिकेट स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र अभ्यास मैच खेलेगी। इस मुकाबले में टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज विराट कोहली का खेलना मुश्किल माना जा रहा है। दरअसल, वह 30 मई को भारत से आगामी विश्व कप के लिए रवाना हुए थे, अब वह किसी भी वक्त न्यूयॉर्क पहुंच सकते हैं। ऐसे में उनका इतनी लंबी यात्रा के बाद खेलना लगभग नामुमकिन है।

आईपीएल में गरजा कोहली का बल्ला
किंग कोहली इस वक्त फॉर्म में हैं और आगामी विश्व कप में भारत के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं। हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल 2024 में विराट ने दमदार प्रदर्शन किया था और सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के लिए 15 मैचों में 154.69 के स्ट्राइक रेट से 741 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और पांच अर्धशतक निकले। कोहली इस सीजन एक बार फिर ऑरेंज कैप जीतने वाले बल्लेबाज रहे। इससे पहले उन्होंने साल 2016 में 973 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाया था। 

विराट के नाम दर्ज अनोखा रिकॉर्ड
वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में होने जा रहे इस टूर्नामेंट में 35 वर्षीय बल्लेबाज एक बार फिर रनों की बरसात करते दिख सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि टी20 विश् व कप के इतिहास में विराट कोहली के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जो अब तक कोई भी नहीं तोड़ पाया है। दरअसल, वह 2014 और 2016 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे। उनके अलावा पूरी दुनिया में कोई भी बल्लेबाज टी20 विश्व कप के इतिहास में इस अवॉर्ड को दो बार नहीं जीत पाया है। यहां तक कि महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज बल्लेबाज भी उनके करीब नहीं आते हैं। 

दो बार जीत चुके ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ का अवॉर्ड
विराट ने 2014 में 319 रन बनाए थे। उनके नाम टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा रनों का भी रिकॉर्ड दर्ज है। इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के अवॉर्ड से नवाजा गया था। वहीं, 2016 में धाकड़ बल्लेबाज ने 273 रन बनाए थे। इस दौरान वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। इसलिए उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था। अब स्टार बल्लेबाज की नजर भारत को विश्व चैंपियन बनाने पर होगी।