छत्तीसगढ़

T20 WC: कोहली मेरी टीम में नहीं होते, रोहित को कुछ कहा तो करियर समाप्त, हेडन ने विराट-हिटमैन पर साधा निशाना

नईदिल्ली : पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को लेकर बड़ा बयान दिया। उन्होंने हिटमैन पर निशाना साधते हुए भारत में सेलिब्रिटी कल्चर को लेकर सवाल उठाए। हेडन ने कहा कि अगर आप उनके खिलाफ एक शब्द भी बोलते हैं तो टीम में आपका अंत हो जाएगा। वहीं, विराट पर निशाना साधते हुए हेडन ने कहा कि अगर मैं टीम इंडिया को चुनता तो वह या तो ओपनिंग करें, या फिर वह मेरी टी20 विश्व कप टीम में नहीं होंगे। हेडन के इस बयान ने सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया है।

हेडन ने टीम इंडिया और मुंबई का दिया उदाहरण
एक सफल टीम की प्रकृति के बारे में बात करते हुए हेडन ने भारत और मुंबई इंडियंस का उदाहरण दिया। टीम इंडिया ने 2023 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में लगातार 20 मैच जीते थे। वहीं, फाइनल में टीम ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी। जबकि मुंबई इंडियंस ने 2019 और 2020 में लगातार आईपीएल जीतने के बाद पिछले चार सीजन में से तीन में प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करने में नाकाम रही है और दो बार खुद को तालिका में सबसे नीचे पाया है। हेडन ने कहा कि रोहित शर्मा जैस खिलाड़ियों को लेकर फैंस की भावना इस खेल को प्रमोट करने का काम करती है। हालांकि, यह एक बड़ी जिम्मेदारी भी है।

हेडन ने बॉडी लैंग्वेज को लेकर क्या कहा?
आईपीएल 2024 से पहले मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा को हटाकर हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाया था। इसकी फैंस ने काफी आलोचना की थी। हेडन ने कहा कि फ्रेंचाइजी ने स्थिति को संबोधित नहीं किया था और इससे खिलाड़ियों के ‘बॉडी लैंग्वेज’ और फैंस पर काफी असर पड़ा। हेडन ने कहा, ‘खिलाड़ियों की बॉडी लैंग्वेज और सबसे महत्वपूर्ण फैंस जो मैच में वानखेड़े स्टेडियम में 12वें और 13वें खिलाड़ी की भूमिका निभाते हैं, जो इस सेलिब्रिटी कल्चर को बढ़ावा देते हैं, उन्हें काफी नुकसान सहना पड़ा था।

‘रोहित के खिलाफ कुछ भी बोला तो खत्म’
हेडन ने कहा, ‘अगर आप रोहित शर्मा के खिलाफ वानखेड़े के फैंस को कुछ भी कहते हैं तो आप खत्म हो जाएंगे। यह सेलिब्रिटी कल्चर की शक्ति है। यह न सिर्फ एक तरह से प्रमोट करता है खेल को, बल्कि यह खिलाड़ियों को जिम्मेदार भी बनाता है।’ हेडन ने कहा कि टीम इंडिया को भी 2023 विश्व कप फाइनल में हार के दौरान इसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ा था। हेडन ने अहमदाबाद में हुए फाइनल में स्टेडियम में मौजूद फैंस की आलोचना करते हुए कहा, ‘अहमदाबाद में फैंस को अहंकार को पीछे छोड़ एक शानदार माहौल तैयार करना चाहिए था, लेकिन एक टीम को ऐसा समर्थन नहीं मिला, जो मुश्किल से सेमीफाइनल (ऑस्ट्रेलिया) में पहुंच पाई थी।’ दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के अच्छा खेलने के बावजूद फैंस ने उनके क्रिकेट की तारीफ नहीं की थी और इसकी खूब आलोचना हुई थी कि क्रिकेट की तारीफ होनी चाहिए थी। 

विराट कोहली को लेकर हेडन का बयान
हेडन ने भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को टीम में चुने जाने पर भी सवाल उठाए हैं। हेडन के मुताबिक, अगर विराट ओपनिंग नहीं करते हैं तो उनकी इस टीम में कोई जगह नहीं है। फिलहाल कोहली और यशस्वी जायसवाल के बीच ओपनिंग को लेकर टक्कर है। हेडन ने कहा- आपके पास टीम में राइड-लेफ्ट हैंड कॉम्बिनेशन होना चाहिए। आपकी टीम में लगातार पांच दाएं हाथ के बल्लेबाज नहीं हो सकते। अगर ऐसा हुआ तो ऑस्ट्रेलिया जैसी विपक्षी टीम एक छोर से एडम जाम्पा को लगाकर आपकी टीम को तहस नहस कर देगी। कोहली को ओपनिंग करनी होगी वरना वह मेरी टीम में नहीं खेलेंगे। यह देखते हुए कि वह शानदार फॉर्म में हैं।

रोहित को मध्यक्रम में बल्लेबाजी करनी चाहिए
ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने रोहित शर्मा को मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने का सुझाव भी दिया। उन्होंने कहा, ‘रोहित बहुमुखी प्रतिभा के धनी खिलाड़ी हैं और मध्यक्रम में बल्लेबाजी कर सकते हैं। टी20 क्रिकेट में नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए उनका रिकॉर्ड भी अच्छा है और वह इस पोजिशन से बैटिंग को और मजबूती प्रदान कर सकते हैं।’ हेडन भारतीय कप्तान को भूमिका में बदलाव का सुझाव देने वाले पहले व्यक्ति नहीं हैं, लेकिन ऐसा नहीं लगता कि हिटमैन बैटिंग ऑर्डर में कुछ बड़ा बदलाव करेंगे। इससे पहले भारत के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना ने टी20 विश्व कप में नंबर तीन की भूमिका के लिए विराट का समर्थन किया था।

रैना ने विराट को तीन नंबर पर खेलने की वकालत की थी
उन्होंने कहा, ‘मैं टी20 विश्व कप में विराट को नंबर तीन पर खेलता देखना चाहता हूं। वह एक रन मशीन हैं। यशस्वी अच्छी फॉर्म में हैं और मुझे यकीन है कि वह सलामी बल्लेबाज के रूप में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। अमेरिका में पिचें और परिस्थितियां धीमी होने की संभावना है और ऐसे में मेरी राय में विराट को तीसरे नंबर पर खेलना चाहिए। रोहित शर्मा वेस्टइंडीज और अमेरिका में जारी टी20 विश्व कप में भारत का नेतृत्व कर रहे हैं। भारतीय टीम पांच जून को आयरलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी।