छत्तीसगढ़

लोक सभा चुनाव 2024 रिजल्ट्स : NDA को कांटे की टक्कर दे रहा INDIA गठबंधन, जानें किस राज्य में कौन है आगे?

नईदिल्ली : लोकसभा चुनाव के रुझान आने लगे हैं. वोटों की गिनती के बीच पल-पल तस्वीर बदल रही है. रुझानों में बेशक NDA सरकार बनाती दिख रही है, लेकिन कई राज्य ऐसे हैं जहां मुकाबला कांटे का है. खासतौर से यूपी, महाराष्ट्र, बंगाल में इंडिया गठबंधन बराबर जोर लगा रहा है. यदि ओवरऑल बात करें तो फिलहाल 543 लोकसभा सीटों के रुझान में 274 सीटों पर एनडीए आगे चल रही है, इंडिया गठबंधन 254 सीटों पर आगे है. अन्य के खाते में 15 सीटें जाती दिख रही हैं.

लोकसभा चुनाव में इस बार मुख्य मुकाबला एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच है. बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए ने इस बार 400 पार का नारा दिया था, वहीं कांग्रेस के नेतृत्व 25 से ज्यादा दलों के साथ बना इंडिया गठबंधन ने भी लगातार सत्ता में आने का दावा कर रहा था. अब तक के रुझानों की बात करें तो फिलहाल एनडीए मुकाबले में आगे है, लेकिन इंडिया गठबंधन भी लगातार जोर लगा रहा है.

किस राज्य का क्या है हाल?

उत्तर प्रदेश : एनडीए को उत्तर प्रदेश में बड़ा झटका लगता दिख रहा है, यहां 80 सीटों में एनडीए 35 सीटों पर आगे चल रही हैं, जबकि इंडिया गठबंधन को 44 सीटों पर बढ़त मिली है. सबसे खास बात ये है कि समाजवादी पार्टी की सीटों में भी खासी बढ़ोतरी हुई है. इंडिया गठबंधन की 44 सीटों में से 35 सीटों पर अकेले समाजवादी पार्टी आगे है.

मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश में इंडिया गठबंधन का सूपड़ा साफ होता नजर आ है. यहां की सभी 29 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. छिंदवाड़ा से नकुलनाथ भी बड़े अंतर से पीछे चल रहे हैं.

गुजरात: पिछली बार गुजरात की सभी 26 सीटों पर कब्जा जमाने वाली एनडीए को यहां एक सीट का नुकसान होते दिख रहा है. यहां इंडिया गठबंधन एक सीट पर आगे चल रही है.

तमिलनाडु: दक्षिण के किले में सेंध लगाने में बीजेपी कामयाब होती नहीं दिख रही. यहां की 39 सीटों मे से एनडीए महज एक सीट पर आगे चल रही है. 35 सीट पर इंडिया गठबंधन आगे है. अन्नाद्रमुक भी 3 सीटों पर आगे चल रही है.

तेलंगाना: दक्षिण के प्रमुख राज्य तेलंगाना में एनडीए ओर इंडिया गठबंधन के बीच कांटे की फाइट है. यहां की 17 सीटों में से 8 सीटों पर एनडीए और 8 सीटों पर इंडिया गठबंधन आगे है. एक सीट निर्दलीय के खाते में जा रही है.

महाराष्ट्र : एनडीए को महाराष्ट्र में भी खासा नुकसान होता दिख रहा है. यहां की 48 सीटों में से इंडिया गठबंधन 30 सीटों पर आगे चल रहा है. एनडीए के खाते में 17 सीटें ही जाती नजर आ रही हैं.

दिल्ली: एनडीए को दिल्ली में भी एक सीट का नुकसान होते नजर आ रहा है. यहां की 7 लोकसभा सीटों में से 6 सीटों पर एनडीए आगे हैं, जबकि एक सीट इंडिया गठबंधन आगे चल रही है.

कर्नाटक : दक्षिण का द्वार कहे जाने वाले कर्नाटक में भी एनडीए को नुकसान होता नजर आ रहा है. यहां की 28 सीटों में से 21 सीटों पर एनडीए आगे हैं, जबकि 7 सीटों पर इंडिया गठबंधन आगे चल रहा है.

केरल : एनडीए यहां कोई भी कमाल करती नजर नहीं आ रही है. यहां 20 में से महज 2 सीटों पर एनडीए आगे चल रही है, जबकि इंडिया गठबंधन के खाते में 17 सीटें जाती नजर आ रही हैं. 1 सीट एलडीएफ के खाते में जा रही है.

राजस्थान: यहां भी एनडीए को बड़ा नुकसान होता नजर आ रहा है. यहां की 25 सीटों में से एनडीए 14 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि पिछली बार यह सभी सीटें एनडीए को मिली थीं. इंडिया गठबंधन 11 सीटों पर आगे चल रहा है.

पश्चिम बंगाल : बंगाल में ममता बनर्जी की टीएमसी सबसे आगे है जो 29 सीटों पर बढ़त बनाए है. 10 सीटों पर एनडीए आगे है, जबकि 1 सीट इंडिया गठबंधन के खाते में जाती नजर आ रही है.

हरियाणा : हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में भी एनडीए को नुकसान होता नजर आ रहा है, यहां इंडिया गठबंधन 6 सीटों पर आगे है, जबकि एनडीए 4 सीटों पर बढ़त बनाए है. पिछली बार यहां की सभी सीटों पर एनडीए ने कब्जा जमाया था.

उत्तराखंड-हिमाचल : इन दोनों ही पहाड़ी राज्यों में एनडीए एक बार फिर सूपड़ा साफ करती नजर आ रही है. उत्तराखंड की 5 और हिमाचल की 4 सीटें एनडीए के खाते में जाती दिख रही हैं.

बिहार : बिहार की 40 सीटों में से एनडीए 33 सीटों पर आगे नजर आ रही है, फिलहाल इंडिया गठबंधन 7 सीटों पर आगे है. पूर्णिया सीट पर मजबूत माने जा रहे पप्पू यादव पीछे चल रहे हैं.