छत्तीसगढ़

राहुल गांधी छोड़ेंगे केरल की वायनाड सीट, रायबरेली से रहेंगे सांसद

नईदिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे साफ हो चुके हैं. नतीजों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है और एनडीए को बहुमत मिल गया है. इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. राहुल गांधी केरल की वायनाड लोकसभा सीट छोड़ सकते हैं.

सूत्रों का दावा है कि राहुल गांधी उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से ही संसद तक का सफर तय करेंगे. सूत्रों के मुताबिक रायबरेली में राहुल गांधी की जीत का मार्जिन ज्यादा है. इसके साथ ही ये उनकी मां सोनिया गांधी की पूर्व संसदीय सीट भी है.

केरल की वायनाड लोकसभा सीट से राहुल गांधी ने लगातार दूसरी बार जीत हासिल की है. यहां उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सीपीआई की एनी राजा को 3.64 लाख से अधिक मतों के अंतर से हराया. इस बार उन्होंने उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट पर भी शानदरा जीत हासिल की है.

4 जून को लोकसभा चुनाव के रिजल्ट पर बोलते हुए उन्होंने कहा था, “मैंने रायबरेली और वायनाड दोनों सीटों पर जीत दर्ज की है. मैं दोनों लोकसभा सीटों के मतदाताओं को तहे दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं. उन्होंने कहा था कि पहले मैं चर्चा करूंगा और फिर फैसला लूंगा कि मैं किस सीट पर बना रहूंगा.”

इस लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन को भले ही बहुमत नहीं मिला हो, लेकिन उन्होंने एनडीए को बराबर की टक्कर दी है. देश की 543 लोकसभा सीटों में से एनडीए को 293 सीटों पर, इंडिया गठबंधन को 234 सीटों पर और अन्य को 16 सीटों पर जीत मिली.

बीजेपी को बहुमत नहीं मिलने के बाद दिल्ली में सरकार बनाने को लेकर तापमान बढ़ा हुआ है. आज शाम को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर इंडिया गठबंधन की बैठक जारी है.