छत्तीसगढ़

आयरलैंड के खिलाफ 8 ओवर में ही जीत जाती टीम इंडिया, विराट की खराब फॉर्म ने बढ़ाई चिंता, अब जायसवाल को मिलेगा मौका?

नईदिल्ली : आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 में भारतीय टीम ने आयरलैंड के खिलाफ बेशक अभियान की शानदार शुरुआत की, लेकिन कुछ सवाल खड़े हो गए हैं, जोकि 9 जून को पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले फैंस की चिंता बढ़ा रहे हैं। आयरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का प्रदर्शन मिला-जुला रहा, क्योंकि यहां दो खिलाड़ी फ्लॉप रहे।

विराट कोहली की फॉर्म ने बढ़ाई चिंता
विराट कोहली यकीनन टी20 विश्व कप के इतिहास के सबसे महान बल्लेबाज़ हैं, लेकिन हाल के संस्करण में उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रही। बल्लेबाज़ी की शुरुआत करते हुए, कोहली ने विपक्षी टीम पर अटैक करने की कोशिश की, भले ही परिस्थितियां बल्लेबाज़ी के लिए अनुकूल नहीं थीं। उन्होंने एक बार शानदार प्रदर्शन किया और चूक गए, लेकिन उनके अगले प्रयास में गेंद थर्ड मैन पर चली गई।

ओपनिंग में हो सकता है बदलाव
हालांकि, टूर्नामेंट की शुरुआत में ही कोहली की फॉर्म पर टिप्पणी करना थोड़ी जल्दबाजी हो सकती है, लेकिन ओपनिंग जोड़ी को लेकर सवाल जरूर उठ रहे हैं, क्योंकि आयरलैंड जैसी टीम के खिलाफ विराट कोहली के बतौर ओपनर पूरी तरह से फ्लॉप रहे।

ऐसे में फैंस और एक्सपर्ट का तो यहां तक कहना है कि, अगर विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जायसवाल ओपनिंग करने आए होते तो टीम इंडिया ने मैच सिर्फ आठ ओवर में जीत लिया होता। दूसरी ओर टीम इंडिया वनडे वर्ल्ड कप में हाथ आई ट्रॉफी गंवाने के बाद अब कोई रिस्क नहीं लेना चाहेगी। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने के लिए यशस्वी जायसवाल को लाया जा सकता है।

अगर 11 खिलाड़ियों में यशस्वी को शामिल किया जाता है तो रोहित शर्मा को किसी एक खिलाड़ी को बाहर करना होगा। आयरलैंड के खिलाफ विराट के अलावा सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। इस तरह से इन दो खिलाड़ियों में से किसी एक का पत्ता कट सकता है, ज्यादा संभावना शिवम दुबे के बाहर जाने की हैं।

रोहित शर्मा ने खराब पिच पर किया शानदार प्रदर्शन
कप्तान रोहित के लिए सौभाग्य की बात है कि उन्होंने एक ऐसी पिच पर अर्धशतक बनाकर इसका फ़ायदा उठाया, जहां सभी को संघर्ष करना पड़ा, हालाँकि उन्हें कंधे पर चोट लगने के कारण रिटायर हर्ट होना पड़ा। यह रोहित की सबसे शानदार पारी नहीं थी, लेकिन जैसा कि उन्होंने मैच के बाद प्रेजेंटेशन में कहा, उन्हें क्रीज पर कुछ समय बिताने का मौका मिला।

पहले ही मैच में फ्लॉप रहे सूर्यकुमार यादव
10 ओवर के बाद बल्लेबाजी करने आए सूर्यकुमार यादव ने बेंजामिन व्हाइट पर आक्रमण करने की कोशिश की और इस प्रक्रिया में विफल रहे। भारत के लगभग फिनिश लाइन पर पहुंचने के बाद, उन्हें अधिक सावधान दृष्टिकोण अपनाना चाहिए था, खासकर दूसरे छोर पर अच्छी तरह से सेट ऋषभ पंत के साथ।

हार्दिक पांड्या ने संभाली कमान
आगे बढ़ते हुए, मेन इन ब्लू को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि सूर्यकुमार, जो आसानी से उनके सर्वश्रेष्ठ टी20 बल्लेबाज हैं, उनकी बल्लेबाजी पारी के अधिकांश समय डगआउट तक सीमित न रहें। उन्हें यथासंभव अधिक गेंदों का सामना करने की आवश्यकता है। हार्दिक पांड्या ने न्यूयॉर्क में शानदार प्रदर्शन किया क्योंकि उन्होंने गेंद को दोनों दिशाओं में घुमाया और तीन विकेट लिए।

बुधवार को न्यूयॉर्क में हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी के बाद रोहित शर्मा और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 2024 टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में भारत को आठ विकेट से जीत दिलाई। रोहित 52 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए और भारत ने 15 गेंदें शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।