छत्तीसगढ़

IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ ऐसी होगी भारत की संभावित प्लेइंग XI, मैच से बाहर हो सकता है ये घातक गेंदबाज

नईदिल्ली : भारतीय टीम 9 जून को न्यूयॉर्क के नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल स्टेडियम में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ने के लिए तैयार है। भारत ने अपना पिछला मैच आयरलैंड के खिलाफ इसी मैदान पर जीता था, जबकि पाकिस्तान को अमेरिका के हाथों शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। हाई-वोल्टेज एक्शन से पहले टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग-11 पर एक नजर डालते हैं।

ट्रैक पर विकेट लेने में संघर्ष करना पड़ सकता है
इस महामुकाबले से पहले भारत के पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर ने अक्षर पटेल को टीम में शामिल करने की वकालत की है। न्यूयॉर्क की पिच की कड़ी आलोचना की गई है क्योंकि इस स्थान पर अब तक खेले गए सभी मैच कम स्कोर वाले रहे हैं। पिच की गति के अनुकूल प्रकृति पर प्रकाश डालते हुए जाफर ने कहा कि अक्षर के रूप में एक अतिरिक्त बल्लेबाज को खिलाना टीम के लिए उपयोगी हो सकता है, बजाय कुलदीप जैसे किसी को चुनने के, जिन्हें इस ट्रैक पर विकेट लेने में संघर्ष करना पड़ सकता है।

अक्षर की बल्लेबाजी की जरूरत- वसीम जाफर
जाफर ने कहा कि, ‘हमने शुरू में सोचा था कि जायसवाल ओपनिंग कर सकते हैं, लेकिन यह संयोजन उतना उपयुक्त नहीं है। आप चाहते हैं कि अक्षर खेलें, क्योंकि उनकी बल्लेबाजी काम आ सकती है। आप चाहते हैं कि कुलदीप भी खेलें। हालांकि, न्यूयॉर्क में पिच के कारण आपको अक्षर की बल्लेबाजी की जरूरत होगी।’

कुलदीप यादव का कट सकता है पत्ता?
उन्होंने आगे कहा कि, इस पिच पर अब तक तेज गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। इसलिए, कुलदीप का उतना प्रभाव नहीं पड़ सकता। तेज गेंदबाज नुकसान पहुंचाएंगे। हो सकता है कि अगर ग्राउंड्समैन पिच को रोल करना जारी रखते हैं तो स्पिनरों के लिए पिच बेहतर हो सकती है।’

पिच पर 100 का आंकड़ा पार करना होता है मुश्किल
जाफर ने कहा कि, ‘अब तक, टीमें इस स्थान पर 100 रन पार करने के लिए संघर्ष करती रही हैं, लेकिन मुझे उम्मीद है कि भारत-पाकिस्तान मैच के लिए बेहतर पिच होगी और हमें अच्छा क्रिकेट देखने को मिलेगा। लेकिन अगर ऐसा लगता है, तो तेज गेंदबाजों को इस ट्रैक पर अधिक विकेट लेने होंगे।’

अक्षर ने एक ओवर में लिया एक विकेट
अक्षर ने बुधवार को आयरलैंड के खिलाफ खेला, जिसमें उन्होंने सिर्फ एक ओवर फेंका और इतने ही विकेट लिए। भारत ने शुक्रवार को इसी स्थान पर ग्रुप ए के अपने शुरुआती मैच में आयरलैंड को धूल चटाई। आयरलैंड को महज 96 रनों पर आउट करने के बाद, भारत ने आठ विकेट शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। दूसरी ओर, पाकिस्तान को डलास में अपने टूर्नामेंट के पहले मैच में यूएसए के हाथों रोमांचक सुपर ओवर में हार का सामना करना पड़ा।

भारतीय गेंदबाजों ने आयरलैंड को 96 रनों पर ढेर कर दिया, लेकिन रोहित और सीनियर खिलाड़ियों को पता है कि शाहीन शाह अफरीदी, मोहम्मद आमिर, हारिस रऊफ और नसीम शाह के खिलाफ चुनौती बिल्कुल अलग होगी।

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन
रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज।