छत्तीसगढ़

वीडियो : भारत के सामने आज कतर की चुनौती, नए कप्तान की भारतवर्ष से गुजारिश, करोड़ों फैंस से मांगा सपोर्ट

नईदिल्ली : फीफा वर्ल्ड कप 2026 क्वालीफायर्स में भारत और कुवैत का मैच ड्रॉ पर छूटने के बाद सुनील छेत्री ने फुटबॉल से अलविदा ले लिया था. उसके बाद टीम की कप्तानी गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू के हाथों में सौंपी गई है. बता दें की क्वालीफायर्स के दूसरे चरण के आखिरी मुकाबले में भारतीय टीम आज यानी 11 जून को कतर से भिड़ेगी. इस महत्वपूर्ण मुकाबले से पूर्व भारतीय टीम के नए कप्तान गुरप्रीत सिंह संधू ने पूरे भारतवर्ष से सपोर्ट मांगा है क्योंकि इस मुकाबले को जीतकर भारत के अगले चरण में क्वालीफाई करने की उम्मीद बढ़ जाएगी.

गुरप्रीत सिंह संधू ने एक वीडियो क्लिप जारी करते हुए कहा, “नमस्कार भारतवर्ष, हमें हर बार की तरह आपके सपोर्ट की जरूरत है. हमारा अगला मैच कतर से होगा, जो वर्ल्ड कप क्वालीफिकेशन की दृष्टि से बहुत अहम है. इस सपने को हमारे साथ जीने का प्रयास करें. हमारा मैच रात 9:15 बजे शुरू होगा. आओ, मिलकर इतिहास रचते हैं.”

क्या भारत अगले चरण में करेगा प्रवेश?

भारत AFC क्वालीफायर्स के दूसरे राउंड में ग्रुप ए में शामिल है. अभी टीम ग्रुप में 5 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है, लेकिन अफगानिस्तान के भी इतने ही अंक हैं. इस ग्रुप में टॉप-2 में रहने वाली टीम सऊदी अरब में होने वाले 2027 AFC एशियन कप के लिए क्वालीफाई कर लेंगी. कतर पहले ही अगले चरण के लिए क्वालीफाई कर चुका है और आज अगर भारत जीत दर्ज कर लेता है तो उसकी अगले चरण में जाने की उम्मीद बढ़ जाएगी. मगर भारत को हार की स्थिति में सुनिश्चित करना होगा कि गोल का अंतर ज्यादा ना रहे. हारने पर भारत को अफगानिस्तान और कुवैत के मैच पर निर्भर रहना होगा.

गुरप्रीत सिंह का फुटबॉल करियर

गुरप्रीत सिंह ने साल 2010 में प्रोफेशनल फुटबॉल खेलना शुरू किया था. हालांकि उन्होंने 2009 में ही ईस्ट बंगाल क्लब को जॉइन कर लिया था, लेकिन वो एक साल यूथ टीम के लिए खेले थे. खैर 32 वर्षीय गुरप्रीत के अंतर्राष्ट्रीय करियर पर नजर डालें तो उन्होंने अब तक भारत के लिए 72 मैच खेले हैं और एक वर्ल्ड-क्लास गोलकीपर के रूप में फुटबॉल जगत पर छाप छोड़ चुके हैं.