छत्तीसगढ़

मजबूत दिख रही टीम इंडिया की ये है सबसे बड़ी कमजोरी, पाकिस्तान के खिलाफ खुल गई पोल

नईदिल्ली : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम का आगाज अच्छा रहा है। भारत ने आयरलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप स्टेज में जीत दर्ज कर आगे की तरफ कदम बढ़ा लिया है। पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम ने एक हारी हुई बाजी में जीत हासिल की। इस जीत के साथ भारतीय टीम के खिलाड़ियों का कॉन्फिडेंस भी जरूर बढ़ा होगा। भारत को अब अपना अगला मुकाबला 12 जून को यूएसए के खिलाफ खेलना है।

भारत जीत की बड़ी दावेदार

भारतीय टीम को टी-20 वर्ल्ड कप की जीत के बड़े दावेदार के रूप में भी देखा जा रहा है। कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स का मानना है कि भारतीय टीम फाइनल में पहुंच सकती है। दिग्गजों की मानें तो यह टीम दूसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने में सफल हो सकती है।

भारतीय टीम की कमजोरी आई सामने

ऑन पेपर भारतीय टीम काफी मजबूत दिखाई दे रही है। लेकिन टीम में कुछ खामियां भी है। शुरुआती दो मुकाबले में भारतीय टीम की सबसे बड़ी कमजोरी मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजों का आउट ऑफ फॉर्म होना रहा है। सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे जैसे बल्लेबाज अब तक टीम के लिए खास कमाल नहीं कर सके हैं। सूर्यकुमार यादव पाकिस्तान के खिलाफ फ्लॉप रहे थे। वहीं शिवम दुबे गेंद और बल्ले दोनों से ही अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे हैं।

रोहित शर्मा को करना होगा सुधार

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा बल्लेबाजी में गहराई की वजह से अक्षर पटेल और शिवम दुबे दोनों को ही प्लेइंग इलेवन में लगातार मौका दे रहे हैं। लेकिन रोहित शर्मा की यह गलती टीम पर भारी पड़ सकती है। भारतीय टीम के पास स्पेशलिस्ट चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव मौजूद हैं। ऐसे में ऑलराउंडर पर भरोसा जताना टीम के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

प्लेइंग इलेवन को दुरुस्त करने की जरूरत

भारतीय टीम ने शुरुआती दो मुकाबले में चार ऑलराउंडर खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में जगह दी है। अक्षर पटेल, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पंड्या और शिवम दुबे पर लगातार रोहित शर्मा भरोसा जाता रहे हैं। हार्दिक पंड्या और अक्षर पटेल ने अब तक टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं रविंद्र जडेजा और शिवम दुबे लगातार फ्लॉप साबित रहे हैं। ऐसे में आने वाले मुकाबले में भारतीय टीम को अपनी प्लेइंग इलेवन को दुरुस्त करने की जरूरत है।