छत्तीसगढ़

बाबर आजम को किंग कहना यूट्यूब पर झूठे कवर फोटो की तरह, सलमान बट का पाकिस्तान के कप्तान पर तंज

नईदिल्ली : कप्तान बाबर आजम और पाकिस्तान की टीम मौजूदा टी20 विश्व कप में अपने लचर प्रदर्शन के लिए आलोचनाओं का सामना कर रही है। टीम ‘सुपर 8’ में पहुंचने के लिए अब दूसरी टीमों पर निर्भर है। 2009 की चैंपियन इस टीम को अमेरिका से चौंकाने वाली हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ मैच में 40 ओवरों में से 32 ओवर तक जीतने की स्थिति में रहने के बाद हार का सामना करना पड़ा था।

पाकिस्तान पर बाहर होने का खतरा
पाकिस्तान ने अपने अगले मैच में कनाडा को हराकर वापसी की, लेकिन तीन मैचों में दो अंक लेकर इस टीम पर अब बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। आयरलैंड के खिलाफ पाकिस्तान को सिर्फ एक मैच खेलना बाकी है। उन्हें अब ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहने और अगले दौर में आगे बढ़ने के लिए अन्य परिणामों पर निर्भर भी आवश्यकता है। इसके चलते पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ियों ने कप्तान बाबर और उनकी टीम को जमकर लताड़ा। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट को बाबर एंड कंपनी को फटकार लगाते हुए देखा जा सकता है।

बट ने बाबर को निशाने पर लिया
बट ने कहा, ‘यह कहा जाता है कि कप्तान बाबर ‘किंग’ हैं और दूसरा दुनिया का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज (शाहीन अफरीदी) है। कभी-कभी हम इस खिलाड़ी की तुलना (जसप्रीत) बुमराह से और बाबर की तुलना (विराट) कोहली से करते हैं। ठीक है, आपने एक बिंदु पर आईसीसी (शीर्ष) रैंकिंग को छुआ, लेकिन कभी-कभी आपको वास्तविकता को भी देख लेना चाहिए। क्या आप अपने दम पर मैच जीत सकते हैं? क्या हमारी टीम को कभी मुश्किल स्थिति से निकालकर जीत दिलाई है? बाबर यूट्यूब पर उस थंबनेल (कवर फोटो) की तरह हैं जिसे पढ़कर आप एक बार क्लिक करने के लिए आतुर हो जाता हैं, भले ही वह झूठा हो।

‘पहले कुछ बड़ा करें बाबर’
बट ने कहा कि पाकिस्तान क्रिकेट में लिए गए कुछ फैसले सोशल मीडिया अभियानों से प्रभावित होते हैं। उन्होंने कहा, ‘हमें इन स्वघोषित महानों को धरती पर वापस लाना चाहिए और उन्हें बताना चाहिए कि वे जो हैं, वहीं रहें। पहले एक मैच जीतें, एक बड़ा टूर्नामेंट, एक बड़ी टीम के खिलाफ जीतने के लिए लड़ें, एक मैच को अकेले खत्म करें, फिर सोचें कि आप खुद को क्या घोषित करना चाहते हैं।’ उन्होंने कहा कि इस समय भारत के साथ कोई तुलना नहीं है, जो खेल के साथ आगे बढ़े हैं और अब मानसिक रूप से बहुत मजबूत हैं।

सलमान बट ने भारतीय टीम की तारीफ की
बट ने कहा- भारत हमसे बहुत अलग है। उनकी मानसिक श्रेष्ठता उन्हें मैच जिता रही है। निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने, कड़ी टीमों के साथ खेलने, बेहतर क्रिकेट खेलने और बेहतर नतीजे देने के कारण वे मानसिक रूप से अब इसके आदी हो गए हैं। वे अब पहले की तरह दबाव महसूस नहीं करते, लेकिन हम अभी तक बड़े नहीं हुए हैं। क्रिकेट में हर साल बदलाव होते हैं, लेकिन हम उसके साथ आगे नहीं बढ़ रहे हैं। इसलिए हम कमजोर होते जा रहे हैं। अन्य टीमें मानसिक रूप से भी आगे बढ़ रही हैं।