छत्तीसगढ़

वीडियो : बड़ा हादसा होने से टला…, हेल्मेट में फंसी गेंद, ना होती ग्रिल तो फूट जाती तंजीद हसन की आंख

नईदिल्ली : टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बांग्लादेश बनाम नीदरलैंड्स मैच में एक अजीबोगरीब घटना घटी है. टॉस जीतकर नीदरलैंड्स ने पहले बांग्लादेश को बल्लेबाजी का न्योता दिया था. इस बीच डच टीम के विवियन किंगमा गेंदबाजी कर रहे थे, लेकिन उनकी एक गेंद बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज तंजीद हसन के हेल्मेट की ग्रिल के बीच जा फंसी. इस बाउंसर गेंद पर बल्लेबाज को चोट भी लग सकती थी, लेकिन हेल्मेट की ग्रिल की वजह से बहुत बड़ा हादसा टल गया है.

बड़ा हादसा टला

दरअसल यह मामला बांग्लादेश की पारी के तीसरे ओवर का है, जब डच टीम के लिए विवियन किंगमा गेंदबाजी करने आए. किंगमा ओवर की पहली 4 गेंदों में 14 रन लुटा चुके थे, लेकिन इस बीच उन्होंने पांचवीं गेंद पर बाउंसर डालने का फैसला लिया. करीब 134 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से शरीर पर आई बाउंसर गेंद पर तंजीद ने पुल शॉट के लिए बल्ला घुमाया, लेकिन गेंद उनके हेल्मेट की ग्रिल के बीच जा फंसी. जब रिप्ले दिखाया गया तो पता चला कि गेंद ने टप्पा खाने के बाद सामान्य से ज्यादा उछाल लिया था.

तंजीद ने बिना देरी किए हेल्मेट उतारा और तुरंत मेडिकल टीम भी ग्राउंड पर आ गई थी. प्रोटोकॉल के तहत तंजीद की जांच की गई और उनकी आंखों को भी परखा गया. सौभाग्य से उनको कोई गंभीर चोट नहीं आई और मेडिकल टीम ने उन्हें खेल जारी रखने की अनुमति दी. तंजीद ने इस मैच में 26 गेंद में 35 रन की पारी खेली, जिसके दौरान उन्होंने 5 चौके और एक छक्का भी लगाया.

क्या सब्स्टिट्यूट हो सकता है चोटिल खिलाड़ी?

हालांकि तंजीद हसन को जांच के बाद मेडिकल टीम ने खेल जारी रखने की अनुमति दे दी थी. दूसरी ओर यदि कोई खिलाड़ी मैच खेलने के दौरान चोटिल हो जाता है तो नियमानुसार टीम बेंच पर बैठे खिलाड़ियों में से किसी एक को उस चोटिल प्लेयर से रिप्लेस कर सकती है.