छत्तीसगढ़

फिर से डीपफेक एआई का शिकार हुईं आलिया, वीडियो वायरल पर प्रशंसक हुए नाराज, बोले- खतरनाक है

नईदिल्ली : आलिया भट्ट ने छोटी ही उम्र में बॉलीवुड में वो शोहरत और मुकाम हासिल कर लिया है, जो कई अभिनेत्रियां कई सालों के बाद भी हासिल नहीं कर पाती हैं। आलिया की फैन फॉलोइंग काफी अच्छी है। उनकी फिल्मों से लेकर उनकी एक झलक पाने के लिए बेकरार रहते हैं उनके प्रशंसक। आलिया आज के वक्त पर इतनी बड़ी स्टार बन चुकी हैं कि उनका एक भी फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर आते ही मिनटों में वायरल हो जाता है, लेकिन उनके कुछ फैंस असली और नकली का फर्क नहीं समझ पाते हैं, इसलिए वह डीपफेक वीडियो पर भी लाइक कर देते हैं, और यही वजह है कि एआई से बना हुआ आलिया का फोटो और वीडियो मिनटों में वायरल हो जाता है, लेकिन कुछ आलिया के फैंस ऐसे भी हैं, जिन्हें सच्चाई का पता चलते ही सही बात कर कहना और सही कदम उठाना आता है। ऐसा की एक वाक्या आलिया के साथ फिर से हुआ है। आलिया का एक बार फिर से डीपफेक एआई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है, जिसको लेकर उनके प्रशंसकों को उनकी चिंता सता रही है और इस वीडियो को लेकर वह अपनी नाराजगी लगातार सोशल मीडिया पर जाहिर कर रहे हैं।

क्या है पूरा मामला
आलिया भट्ट के प्रशंसक हैरान और चिंतित हैं, क्योंकि उनकी पसंदीदा अभिनेत्री आलिया भट्ट का एक और नया डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो क्लिप में आलिया की एआई अवतार ‘मेरे साथ तैयार हो’ ट्रेंड में हिस्सा लेती नजर आ रही हैं। वीडियो को इंस्टाग्राम पर ‘अनफीक्स फेस’ के नाम से यूजर ने साझा किया है और अब तक इस वीडियो को 17 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है। इस इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक नहीं बल्कि आलिया के कई एआई डीपफेक वीडियो दिखाई दे रहे हैं।

फैंस को है आलिया की चिंता
हालांकि, डीपफेक क्लिप के वायरल होने के तुरंत बाद ही आलिया भट्ट के प्रशंसकों ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी थी। उन्होंने एआई पर चिंता व्यक्त की और सोशल मीडिया पर अपनी राय साझा कीं। एक प्रशंसक ने लिखा, ”मुझे लगा कि यह आलिया है, फिर मैंने ध्यान से देखा तो पता चला कि वह आलिया नहीं है।” एक और प्रशंसक ने लिखा, ”एआई बहुत खतरनाक है” एक फैन ने लिखा, “क्या बकवास है। एआई वास्तव में सब कुछ जीत रहा है” एक और फैन ने डीपफेक को “खतरनाक” कहा है।

ये सेलेब्स भी हो चुके हैं एआई डीपफेक का शिकार
यह पहली बार नहीं है जब आलिया का डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। इस साल मई में आलिया का एक वीडियो ऑनलाइन सामने आया था, जिसमें उनका चेहरा अभिनेत्री वामिका गब्बी के फिगर पर लगाया गया था। हाल ही में रश्मिका मंदाना, काजोल और कैटरीना कैफ समेत कई कलाकार डीपफेक का शिकार हो चुकी हैं। इस साल की शुरुआत में बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान का एक डीपफेक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।