छत्तीसगढ़

टी 20 वर्ल्ड कप : पाकिस्तान का निराशाजनक प्रदर्शन, 10 साल में पहली बार टूर्नामेंट के ग्रुप चरण से हुआ बाहर

नईदिल्ली : पाकिस्तान क्रिकेट टीम का निराशाजनक प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है और टीम टी20 विश्व कप में ग्रुप चरण के अपने अंतिम मैच से पहले ही सुपर आठ चरण की दौड़ से बाहर हो गई है। बाबर आजम की अगुआई वाली टीम ग्रुप चरण से आगे बढ़ने में असफल रही, जबकि पहली बार टूर्नामेंट में खेलने उतरी सह मेजबान अमेरिका ने इतिहास रचते हुए सुपर आठ चरण के लिए क्वालिफाई कर लिया।

अमेरिका और आयरलैंड के बीच फ्लोरिडा में खेला जाने वाला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया। अमेरिका को मैच रद्द होने से जहां फायदा हुआ और ग्रुप-ए से भारत के बाद वह सुपर आठ में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बन गई। वहीं, इसका सबसे ज्यादा प्रभाव 2009 की चैंपियन टीम पाकिस्तान पर पड़ा जिसका सफर ग्रुप चरण में ही थम गया। पाकिस्तान के लिए यह काफी निराशाजनक है क्योंकि टीम 2022 की उपविजेता रही थी। इतना ही नहीं उसके नाम पुरुष टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा बार सेमीफाइनल में पहुंचने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

पाकिस्तान से आगे निकला अमेरिका
पाकिस्तान के फैंस चाहते थे कि आयरलैंड किसी भी तरह अमेरिका को हरा दे जिससे पाकिस्तान की उम्मीदें बनी रहें, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद मुकाबले में टॉस भी नहीं हो सका और उसकी सभी उम्मीदें धूमिल हो गईं। ग्रुप-ए में भारत तीन मैचों में तीन मैच जीतकर छह अंक लेकर शीर्ष पर बना हुआ है, जबकि अमेरिका के पांच अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर मौजूद है। पाकिस्तान की टीम तीन मैचों में एक जीत और दो हार के साथ दो अंक लेकर तीसरे स्थान पर है और अगर वह अपना अंतिम ग्रुप मैच जीत भी लेती है तो उसके चार अंक ही होंगे।  

2014 के बाद पहली बार ग्रुप चरण में थमा पाकिस्तान का सफर
पाकिस्तान की टीम 10 साल बाद पहली बार टी20 विश्व कप के ग्रुप चरण से बाहर हुई है। 2014 के बाद पहली बार है जब पाकिस्तान की टीम अगले दौर में खेलती नजर नहीं आएगी। 2014 में पाकिस्तान ग्रुप दो में था और उसने चार में से सिर्फ दो ही मुकाबले जीते थे। पाकिस्तान ने हालांकि उस समय ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश को हराया था, लेकिन भारत और वेस्टइंडीज के खिलाफ मिली हार ने उसके लिए आगे के दरवाजे बंद कर दिए थे। 

पाकिस्तान ने गंवाए थे दो मैच
पाकिस्तान की शुरुआत इस टी20 विश्व कप में अच्छी नहीं रही थी और उसे पहले अमेरिका तथा रविवार को भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। अमेरिका ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में हराया था, जबकि भारत ने न्यूयॉर्क में खेले गए रोमांचक मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी टीम को छह रन से मात दी थी। पाकिस्तान की टीम 2009 में चैंपियन बनकर उभरी थी, लेकिन तब से वो अब तक कभी इस टूर्नामेंट का खिताब नहीं जीत सकी है। पाकिस्तान की टीम का प्रदर्शन पिछले साल भारत में खेले गए वनडे विश्व कप में भी निराशाजनक रहा था और वह सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी थी और अब टीम टी20 विश्व कप में भी ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ सकी।