छत्तीसगढ़

सहवाग vs शाकिब : आप सचिन-द्रविड़ को ऐसे बयान…, सहवाग-शाकिब विवाद में कूदा यह पूर्व बांग्लादेशी क्रिकेटर

नईदिल्ली : बांग्लादेश क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज इमरुल कायेस ने टी20 विश्व कप 2024 में खराब फॉर्म को लेकर शाकिब अल हसन पर टिप्पणी के लिए वीरेंद्र सहवाग पर निशाना साधा है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बांग्लादेश की हार में प्रदर्शन करने में नाकाम रहने के बाद सहवाग ने शाकिब की बेहद आलोचना की थी। उन्होंने कहा था कि शाकिब को पिछले विश्व कप के बाद ही इस खेल से संन्यास ले लेना चाहिए था। सहवाग ने तो यहां तक कहा था कि शाकिब को यह याद रखना चाहिए कि वह बांग्लादेशी बल्लेबाज हैं और उन्हें उसी के अनुसार खेलना चाहिए। अब इस विवाद में बांग्लादेश के पूर्व ओपनर इमरुल कायेस भी कूद चुके हैं। हाल ही में एक इंटरव्यू में कायेस ने सहवाग की टिप्पणियों पर नाराजगी व्यक्त की और कहा कि सहवाग को अपने क्रिकेट करियर के दौरान कोई सम्मान नहीं मिला। इसी वजह से पूर्व भारतीय स्टार को पता नहीं है कि दूसरों को सम्मान कैसे दिया जाए।

कायेस ने कहा, ‘मुझे नहीं पता कि उनके जैसा महान क्रिकेटर जब इस तरह की बातें कहता है तो वह क्या सोच रहे होते हैं। आप सचिन या फिर द्रविड़ को इस तरह बात करते हुए नहीं देखेंगे क्योंकि वे खिलाड़ियों को सम्मान देते हैं। चूंकि सहवाग को अपने करियर में वह सम्मान नहीं मिला, इसलिए वह नहीं जानते कि अन्य खिलाड़ियों को यह सम्मान कैसे दिया जाए। 

कायेस ने कहा, ‘अलग-अलग देशों के क्रिकेटर दूसरे देश के क्रिकेटरों का अलग-अलग आकलन करते हैं। वीरेंद्र सहवाग ने अपने पूरे करियर में इस तरह के कमेंट किए हैं। उन्होंने हमारे देश के बारे में भी ऐसी टिप्पणी की है, यह कहते हुए कि हमारे पास क्रिकेट के लिए उपयुक्त वातावरण नहीं है और हमारे पास टेस्ट क्रिकेट में 20 विकेट लेने की क्षमता नहीं है। लेकिन हमने वे विकेट हासिल किए।’ कायेस ने शाकिब अल हसन की उपलब्धियों की भी प्रशंसा की और कहा कि उनका मानना है कि ऐसे क्रिकेटरों के बारे में सम्मान के साथ बात की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘शाकिब एक या दो दिन में शाकिब अल हसन नहीं बने। अगर आप उनके करियर पर नजर डालें तो आपको कई उपलब्धियां देखने को मिलेंगी। वह लंबे समय से तीनों फॉर्मेट में नंबर वन ऑलराउंडर रहे हैं। मुझे लगता है कि इस तरह के क्रिकेटरों के बारे में सम्मान के साथ बात की जानी चाहिए।’ सहवाग की टिप्पणी पर शाकिब ने नीदरलैंड के खिलाफ मैच के बाद सहवाग पर एक शब्द की प्रतिक्रिया के साथ पलटवार किया था। सहवाग की टिप्पणी पर उनके विचार साझा करने के लिए कहे जाने पर, 37 वर्षीय ने भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज को ‘कौन’ कहकर संबोधित किया। इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। शाकिब को नीदरलैंड के खिलाफ मैच के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया था।

शाकिब अल हसन ने गुरुवार को नीदरलैंड के खिलाफ मैच विजयी पारी खेलकर अपने आलोचकों का मुंह बंद कर दिया। अनुभवी ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 13वां अर्धशतक लगाया और बांग्लादेश को टी20 विश्व कप सुपर 8 क्वालिफिकेशन के करीब पहुंचने में मदद की। शाकिब 46 गेंदों में नौ चौकों की मदद से 64 रन बनाकर नाबाद रहे। शाकिब ने सुझाव दिया कि एक खिलाड़ी का काम जवाब देना नहीं है बल्कि हर संभव तरीके से अपनी टीम में योगदान देना है।

उन्होंने कहा, ‘एक खिलाड़ी कभी किसी सवाल का जवाब देने नहीं आता। एक खिलाड़ी का काम टीम के लिए बल्लेबाजी करना है। अगर वह गेंदबाज है तो उसका काम अच्छी गेंदबाजी करना है। विकेट किस्मत के ऊपर है। यदि वह एक फील्डर है, तो उसे एक-एक रन बचाना चाहिए और जितना हो सके उतने कैच लेने चाहिए। यहां किसी के लिए जवाब देने के लिए कुछ भी नहीं है। मुझे लगता है कि मौजूदा खिलाड़ी के लिए यह अहम है कि वह अपनी टीम के लिए कितना योगदान दे सकता है। जब वह योगदान नहीं दे सकते हैं, तो स्वाभाविक रूप से चर्चाएं होंगी और मुझे नहीं लगता कि यह एक बुरी बात है।