छत्तीसगढ़

शुभमन गिल पर क्या बीसीसीआई ने की है अनुशासनात्मक कार्रवाई? पता चल गया भारत लौटने का कारण

नईदिल्ली : भारत का टी20 विश्व कप ग्रुप स्टेज अभियान समाप्त हो गया, जब फ्लोरिडा में खराब आउटफील्ड के कारण कनाडा के खिलाफ उसका अंतिम मैच बारिश से धुल गया। तीन मैचों में सात अंक लेकर भारत ने ग्रुप ए तालिका में टॉप स्थान प्राप्त करते हुए सुपर 8 स्टेज के लिए क्वालीफाई किया है। भारतीय टीम के अगले दौर के लिए कैरेबियाई दौरे पर जाने के साथ, शुभमन गिल और आवेश खान, जोकि रिजर्व दल का हिस्सा थे, को टीम से मुक्त कर दिया जाएगा, और दोनों को वापस भारत के लिए रवाना किया जाएगा।

रिंकू सिंह और खलील रहेंगे टीम के साथ
केवल रिंकू सिंह और खलील अहमद, अन्य दो यात्रा करने वाले रिजर्व, टूर्नामेंट के कैरेबियाई चरण के लिए बाकी खिलाड़ियों के साथ जाएंगे। पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाहें चल रही हैं कि गिल को “अनुशासनात्मक मुद्दों” के कारण भारत वापस भेजा जा रहा है। हालांकि, भारत के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने अफवाहों को खारिज करते हुए कहा कि सब कुछ पहले से ही योजनाबद्ध था।

भारत के बल्लेबाजी कोच ने बताई सच्चाई
राठौर ने खुलासा किया कि मैनेजमेंट टीम ने टूर्नामेंट से पहले ही फैसला कर लिया था कि कैरेबियाई चरण के लिए केवल दो रिजर्व खिलाड़ी ही टीम में शामिल होंगे।

टीम इंडिया की पहले से थी प्लानिंग
राठौर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि, ‘यह शुरू से ही एक योजना थी। जब हम अमेरिका आएंगे, तो चार खिलाड़ी एक साथ आएंगे। उसके बाद दो को रिलीज़ किया जाएगा और दो हमारे साथ वेस्टइंडीज जाएंगे। इसलिए, यह योजना शुरू से ही बनाई गई थी जब से टीम का चयन किया गया था। यह योजना बनाई गई थी, इसलिए हम बस उसी का पालन कर रहे हैं।’

भारत बनाम कनाडा के मैच के रद्द होने पर बोलते हुए, राठौर ने कहा कि यह निर्णय दोनों टीमों के सर्वोत्तम हित में लिया गया था, उन्होंने स्वीकार किया कि वे सुपर 8 चरण से पहले कुछ मैच अभ्यास करना पसंद करेंगे। कुछ रिजर्व खिलाड़ियों को रिलीज़ किया जा रहा है। बेशक, यह चिंता हमेशा बनी रहती है जब आप ऐसी परिस्थितियों में खेलते हैं जो आदर्श नहीं हैं। इसलिए, खेलने या न खेलने का निर्णय मैच अधिकारियों के पास है।