छत्तीसगढ़

टी 20 वर्ल्ड कप 2024: छक्के नहीं मार सकता, टुक-टुक खेलता है; बाबर आजम पर ये क्या कह गए वीरेंद्र सहवाग

नईदिल्ली : पाकिस्तान टीम शर्मनाक प्रदर्शन के बाद टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है. ग्रुप स्टेज में पाक टीम ने कनाडा और आयरलैंड को हराया, लेकिन पाकिस्तान और यूएसए के खिलाफ उसे हार मिली. यह लगातार दूसरा ICC टूर्नामेंट है जब बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान नॉकआउट स्टेज तक भी नहीं पहुंच पाया है. इससे पहले पाकिस्तान 2023 एकदिवसीय क्रिकेट वर्ल्ड कप में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका था. अब खराब प्रदर्शन और बेकार कप्तानी के लिए भारत के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने बाबर को खूब खरी-खोटी सुना डाली है.

‘तेज गेंदबाजी पर छक्के मार के दिखाओ…’

क्रिकबज़ के एक शो पर चर्चा करते हुए वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि बाबर आजम ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं जो बड़े छक्के लगा सकते हों. वो सिक्स तभी लगाते हैं जब वो सेट हों या सामने स्पिन गेंदबाजी हो रही हो. सहवाग ने तीखा बयान देते हुए कहा कि बाबर को उन्होंने कभी तेज गेंदबाजी के खिलाफ आगे बढ़कर छक्का लगाते नहीं देखा है और ना ही कभी कवर के ऊपर से छक्का लगाते देखा है. बाबर केवल सुरक्षित शॉट्स लगाना जानते हैं, इसलिए वो खूब सारे रन बनाते हैं, लेकिन उनका स्ट्राइक रेट भी कुछ खास बढ़िया नहीं है.

‘नया कप्तान आया तो बाबर की छुट्टी तय…’

वीरेंद्र सहवाग ने बाबर आजम पर तंज़ कसते हुए बताया कि एक लीडर होने के नाते उन्हें टीम के बारे में सोचना चाहिए. ऐसे में बेहतर होगा कि बाबर आजम खुद को टीम से बाहर कर ऐसे किसी खिलाड़ी को भेजें जो बड़े-बड़े सिक्स लगा सकता हो. सहवाग ने कहा कि उनकी बात शायद कड़वी लग सकती है, लेकिन टीम को नया कप्तान मिलता है तो बाबर आजम टी20 टीम में जगह के हकदार नहीं हैं. उनका प्रदर्शन टी20 क्रिकेट की मांग के हिसाब से अच्छा नहीं है.

बाबर का बेकार प्रदर्शन

बाबर आजम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 4 मैचों में सिर्फ 122 रन बनाए हैं. वर्ल्ड कप में उनकी औसत से 40 से अधिक की है, लेकिन स्ट्राइक रेट 101.67 का है. इनमें उनका सर्वाधिक स्कोर 44 रन का रहा, जो उन्होंने 43 गेंद खेलकर बनाए थे. बाबर आजम हालांकि टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा रन बना चुके हैं, लेकिन बेकार स्ट्राइक रेट के लिए उनकी जमकर आलोचना हो रही है.