छत्तीसगढ़

टीम इंडिया का हेड कोच बनने के लिए आज होगा गौतम गंभीर का इंटरव्यू…, टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो जाएगा राहुल द्रविड का कार्यकाल

नईदिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) बीते कुछ वक़्त से पुरुष भारतीय क्रिकेट टीम के लिए हेड कोच की तलाश कर रहा था. अब लगता है कि शायद बोर्ड की यह तलाश खत्म हो गई और उन्हें पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ गौतम गंभीर के रूप में सही उम्मीदवार मिल गया है. रिपोर्ट्स की माने तो गंभीर भारतीय टीम के हेड कोच बनने के इकलौते उम्मीदवार हैं और आज उनका इंटरव्यू होना है.

रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) जूम कॉल के ज़रिए गौतम गंभीर का इंटरव्यू करेगी. इस समिति में अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे और सुलक्षणा नाइक मौजूद हैं. हालांकि अभी इसको लेकर किसी भी तरह की आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. बता दें कि गंभीर ने 2024 के आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए मेंटॉर की भूमिका निभाई थी. ऐसे में अगर वह टीम इंडिया के कोच बनते हैं, तो उन्हें केकेआर से ताल्लुक खत्म करना होगा. 

मौजूदा वक़्त में राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के हेड कोच हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो जाएगा. बीसीसीआई ने 13 मई को हेड कोच के लिए आवेदन फॉर्म जारी किया था, जिसकी आखिरी तारीख 27 मई तक थी. राहुल द्रविड़ ने फिर से टीम इंडिया का हेड कोच बनने की इच्छा नहीं जताई थी. वहीं गंभीर की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वह टीम इंडिया के हेड कोच बनाए जाने के लिए पहली पसंद थे. 

ऐसा रहा गंभीर का अंतर्राष्ट्रीय करियर 

गौरतलब है कि गंभीर ने अपने अंतर्राष्टीय करियर में 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले. टेस्ट की 104 पारियों में उन्होंने 41.95 की औसत से 4154 रन बनाए, जिसमें 9 शतक और 22 अर्धशतक शामिल रहे. इसके अलावा वनडे की 143 पारियों में उन्होंने 39.68 की औसत से 5238 रन बनाए, जिसमें 11 शतक और 34 अर्धशतक शामिल रहे. बाकी टी20 इंटरनेशनल की 36 पारियों में उन्होंने 27.41 की औसत और 119.02 के स्ट्राइक रेट से 932 रन बनाए, जिसमें 7 अर्धशतक शामिल रहे.