छत्तीसगढ़

विराट कोहली फॉर्म में वापसी के लिए कर रहे कड़ी मेहनत, अफगानिस्तान के खिलाफ मैच से पहले बहाया पसीना

नईदिल्ली : भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली फॉर्म में वापसी के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। भारतीय टीम सुपर आठ चरण में हिस्सा लेने के लिए वेस्टइंडीज पहुंच चुकी है और टीम ने यहां पहले अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया। कोहली, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने अभ्यास सत्र में जमकर पसीना बहाया। कोहली का ग्रुप चरण में प्रदर्शन निराशाजनक रहा था और उन्होंने तीन पारियों में कुल पांच रन बनाए थे जिसमे अमेरिका के खिलाफ शून्य पर आउट होना शामिल है। भारत गुरुवार को यहां केनसिंग्टन ओवल में अपने पहले सुपर आठ मैच में अफगानिस्तान से खेलेगा।

सभी सदस्य अभ्यास के लिए पहुंचे
टीम के सभी सदस्य अभ्यास सत्र के लिए पहुंचे क्योंकि भारत 12 जून को न्यूयॉर्क चरण पूरा करने के बाद मैदान में नहीं उतरा था। खराब मौसम के कारण फोर्ट लॉडरडेल में कोई प्रशिक्षण या मैच संभव नहीं हो पाया था इसलिए खिलाड़ी सत्र का अधिकतम लाभ उठाने के लिए उत्सुक थे। विशेषज्ञों और प्रशंसकों को उम्मीद है कि सुपरस्टार कोहली तब धमाल मचाएंगे जब इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होगी और यह सुपर आठ और टूर्नामेंट का नॉकआउट चरण होगा। 

कोहली-जडेजा सबसे पहले नेट्स पर पहुंचे
मैदान में वार्मअप करने के बाद कोहली जडेजा के साथ सबसे पहले नेट पर पहुंचे और पूर्व कप्तान ने कुलदीप और हार्दिक पांड्या का सामना करने से पहले कम से कम 30 मिनट तक थ्रोडाउन अभ्यास किया। जसप्रीत बुमराह के खिलाफ पुल का अभ्यास करने से पहले कोहली को एक्स्ट्रा कवर पर लॉफ्टेड ड्राइव खेलते देखा गया। भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज की एक शॉर्ट गेंद को कोहली ने फाइन लेग क्षेत्र में हुक किया। इसके बाद दोनों खिलाड़ी मुस्कुराए। बगल के नेट पर बल्लेबाजी करते हुए जडेजा ने नेट गेंदबाज की लेग स्पिन के खिलाफ एक्स्ट्रा कवर पर स्लॉग स्वीप और इनसाइड आउट ड्राइव का प्रयास किया। जडेजा ने भी अब तक बल्लेबाजी या गेंदबाजी में कोई उल्लेखनीय योगदान नहीं दिया है। भारत के अब तक के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज ऋषभ पंत ने नेट पर बुमराह, हार्दिक, कुलदीप और अक्षर पटेल का सामना किया। हार्दिक भी बल्लेबाजी के अभ्यास के लिए उतरे। सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे और यशस्वी जायसवाल ने भी नेट पर बल्लेबाजी की। पूरे परिसर में हवा चलने के कारण सिराज और अर्शदीप सिंह ने गेंद को खूब स्विंग कराया।

कुलदीप के एकादश में शामिल होने की उम्मीद
कलाई के स्पिनर कुलदीप का मामला अलग है क्योंकि उन्हें अभी तक प्लेइंग-11 में शामिल नहीं किया गया है। हालांकि उनसे कैरेबियाई परिस्थितियों में महत्वपूर्ण योगदान देने की उम्मीद है जहां स्पिनरों को फायदा मिला है। माना जा रहा है कि वेस्टइंडीज में धीमी पिच को देखते हुए भारत प्लेइंग-11 में कोई बदलाव कर सकता है। हालांकि, कप्तान रोहित शर्मा आमतौर पर विजेता संयोजन में बदलाव नहीं करते हैं, इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम सुपर आठ में किसी बदलाव के साथ उतरती है या पुराना एकादश ही आगे मैदान पर उतरेगा। 

पिच के बारे में बात करते दिखे रोहित
न्यूयॉर्क की पिच की लगातार आलोचना हुई और अब ध्यान कैरेबियाई में छह स्थानों पर उपलब्ध कराई जा रही पिचों पर है। आईपीएल में 200 रन का स्कोर प्रतिस्पर्धी माना जाता है, लेकिन टी20 विश्व कप में केवल दो बार इस आंकड़े को छुआ गया और वह भी सिर्फ कैरेबिया में। यहां तक कि 150 रन के स्कोर का पीछा करना भी आसान नहीं रहा। इसे देखते हुए यह पूरी तरह से आश्चर्य की बात नहीं थी कि भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने नेट पर जाते समय अपने खिलाड़ियों से अभ्यास पिचों के बारे में पूछा। उन्होंने अपने मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह से पूछा, पिच कैसी है? बुमराह अभ्यास के लिए उपलब्ध कराई गई पिचों से खुश लग रहे थे।