छत्तीसगढ़

गंभीर टीम इंडिया के कोच बनते हैं, तो उनके सामने एक या दो नहीं, बल्कि कई चुनौतियां होंगी…, कप्तानी बनेगी बड़ी मुश्किल

नईदिल्ली : टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद टीम इंडिया को नया हेड कोच मिलेगा. नए हेड कोच के रूप में गौतम गंभीर नज़र आ सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो गंभीर का हेड कोच बनना तय है और अब सिर्फ आधिकारिक एलान की देरी है. गंभीर ने इसी साल आईपीएल 2024 में कोलकाता को अपनी मेंटॉरशिप में चैंपियन बनाया था. अब अगर गंभीर टीम इंडिया के कोच बनते हैं, तो उनके सामने एक या दो नहीं, बल्कि कई चुनौतियां होंगी.

1- नया कप्तान तैयार करना

बीते करीब 10 से 15 सालों को देखे जाए तो टीम इंडिया के अगले कप्तान लगभग तय थे. धोनी के बाद कोहली का कप्तान बनना तय था और फिर कोहली के बाद रोहित शर्मा ने टीम इंडिया की कमान संभाली. लेकिन अब सवाल यह उठ रहा है कि रोहित शर्मा के बाद टीम की कमान कौन संभालेगा? गंभीर के सामने रोहित शर्मा के बाद नया कप्तान बनाने की बड़ी चुनौती होगी. 

2- सीनियर खिलाड़ियों के साथ तालमेल

नए कोच के साथ अक्सर देखने को मिलता है कि टीम के सीनियर खिलाड़ियों के साथ उनका तालमेल ठीक नहीं बैठ पाता है. ऐसे में गंभीर के लिए कोच बनने के बाद यह भी एक बड़ी चुनौती साबित हो सकती है. हालांकि केकेआर के लिए मेंटॉर की भूमिका निभा चुके गंभीर के साथ अब तक सीनियर खिलाड़ियों के साथ कुछ भी कहासुनी देखने को नहीं मिली है. जब अनिल कुंबले टीम इंडिया के हेड कोच थे, तब टीम के सीनियर खिलाड़ियों के साथ उनका क्लैश देखने को मिला था.  

3- आईसीसी ट्रॉफी सूखा खत्म करना  

टीम इंडिया ने आखिरी बार आईसीसी ट्रॉफी 2013 (चैंपियंस ट्रॉफी) में जीती थी. इन दिनों 2024 का टी20 वर्ल्ड कप जारी है. वैसे टीम इंडिया टूर्नामेंट जीतने की प्रबल दावेदार दिख रही है. टी20 विश्व कप के बाद भी टीम इंडिया को आईसीसी ट्रॉफी जितवाना गंभीर के लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकता है. 

4- टीम की बेंच स्ट्रेंथ मज़बूत करना

गंभीर के सामने टीम की बेंच स्ट्रेंथ मज़बूत करने की बड़ी चुनौती होगी. टीम में सीनियर खिलाड़ियों के साथ-साथ युवाओं को भी मौका देना कोच की बड़ी ज़िम्मेदारी होती है. टीम के सीनियर खिलाड़ियों के जाने के बाद टीम में संतुलन बनाए रखना काफी अहम होता है.