छत्तीसगढ़

अफगानों के खिलाफ कुलदीप यादव को मिलेगा मौका? ऐसी हो सकती है दोनों टीम की प्लेइंग-XI

नईदिल्ली : भारत आज, 20 जून को सुपर 8 के पहले मैच में बारबाडोस में महामुकाबले के लिए तैयार है, जहां उनका सामना अफगानिस्तान से होगा। रोहित शर्मा की टीम ग्रुप चरण में न्यूयॉर्क में बेदाग प्रदर्शन के बाद पहली बार कैरेबियाई मैदान में खेलने के लिए तैयार है। एक्शन से पहले भारत बनाम अफगान की संभावित प्लेइंग-11 और मैच रणनीति पर एक नजर डालते हैं।

भारत की प्लेइंग-11 में हो सकता है बदलाव
वेस्टइंडीज की पिचों पर स्पिनरों के बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद है, जिसका मतलब है कि भारत उसी प्लेइंग XI पर विचार कर सकता है जो न्यूयॉर्क में खेला था, लेकिन कुलदीप यादव को शामिल करने का प्रलोभन उन्हें बदलाव के लिए मजबूर कर सकता है, कुलदीप को तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की जगह टीम में शामिल किया जा सकता है।

टीम इंडिया की रणनीति
रोहित शर्मा और विराट कोहली शुरुआत में तेज गेंदबाजों का सामना करना चाहेंगे, जबकि स्पिनरों के लिए शिवम दुबे को बीच में उतारा जाएगा। इस बीच, अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने बाएं हाथ के स्पिन के सामने आउट होने की प्रवृत्ति दिखाई है। जनवरी 2022 से अब तक रहमानुल्लाह गुरबाज, करीम जनत और अजमतुल्लाह उमरजई को टी20आई में बाएं हाथ के स्पिनरों ने 13 बार आउट किया है, जिससे रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल की संभावना बढ़ गई है।

भारत की संभावित XI: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह।

अफगान टीम में बदलाव की संभावना कम
टीम के पास ज्यादा बदलाव करने की जरूरत नहीं है, हालांकि वे कुछ दिन पहले सेंट लूसिया में वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछला मैच हार गए थे। कोच जोनाथन ट्रॉट ने संकेत दिया कि इस मैच के लिए उसी टीम को बरकरार रखा जाएगा।

अफगानिस्तान की रणनीति
राशिद खान ने टी20 में रोहित शर्मा को 40 गेंदों में चार बार आउट किया है और अफगानिस्तान के कप्तान पारी की शुरुआत में खुद को थोड़ा आगे ला सकते हैं। इस बीच, जनवरी 2022 से अब तक सूर्यकुमार यादव, रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या टी20आई में बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों द्वारा सामूहिक रूप से 31 बार आउट हुए हैं, जिससे अफगानिस्तान के लिए फजलहक फारूकी अहम हो गए हैं।

अफगानिस्तान की संभावित XI: रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेट कीपर), इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नायब, अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, राशिद खान (कप्तान), नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी

क्या आप जानते हैं?
कोहली टी20आई में दो बार गोल्डन डक पर आउट हुए हैं और दोनों ही मामले इसी साल हुए हैं, उनमें से एक, संयोग से, जनवरी में बेंगलुरु में अफगानिस्तान के खिलाफ था। दूसरा गोल्डन डक हाल ही में यूएसए के खिलाफ था। इसके अलावा अर्शदीप और फारूकी 2022 की शुरुआत से ही टी20आई में पावरप्ले में बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। टी20 विश्व कप 2024 में, फारूकी ने इस चरण में सात विकेट और अर्शदीप ने चार विकेट लिए हैं।

भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, यशस्वी जायसवाल, कुलदीप यादव, संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल।

अफगानिस्तान की टीम: रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेट कीपर), इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नैब, अजमतुल्लाह उमरजई, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, करीम जनत, राशिद खान (कप्तान), नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी, फरीद अहमद मलिक, मोहम्मद इशाक, नांगेयालिया खारोटे, हजरतुल्लाह जजई।