छत्तीसगढ़

सिर्फ टेनिस खेलकर कर ली 8700 करोड़ से ज्यादा की कमाई, इस खिलाड़ी के आगे धोनी-कोहली भी फेल

नईदिल्ली : स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर की गिनती दुनिया के महान टेनिस खिलाड़ियों में की जाती है। रोजर फेडरर ने साल 2022 में टेनिस से संन्यास ले लिया था। इसके बावजूद भी वह फैंस के बीच काफी लोकप्रिय हैं। साल 2022 में लंदन में खेला गया लेवर कप उनका आखिरी टूर्नामेंट था। इसके बाद उन्होंने टेनिस को अलविदा कह दिया।

टेनिस करियर के दौरान रोजर फेडरर ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। वह दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने करियर में 20 ग्रैंड स्लैम जीतने का कारनामा किया है। इसमें 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन, एक फ्रेंच ओपन आठ विम्बलडन और पांच यूएस ओपन के खिताब शामिल हैं। टेनिस में लंबे समय तक रोजर फेडरर का दबदबा रहा है।

रोजर फेडरर ने अपने टेनिस करियर के दौरान कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी कायम करने में सफलता हासिल की है, जिन्हें तोड़ना आसान नहीं होगा। लगातार 23 ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल खेलने का रिकॉर्ड रोजर फेडरल के नाम ही है। रोजर फेडरर के बाद दूसरे स्थान पर नोवाक जोकोविच हैं जो लगातार 16 सेमीफाइनल खेल चुके हैं। टेनिस के इतिहास में कोई भी खिलाड़ी की रोजर फेडरर की तरह लगातार इतने सेमीफाइनल नहीं खेल सका है।

8700 करोड़ से ज्यादा की कमाई

रोजर फेडरर ने कुल 8 विम्बलडन खिताब जीते हैं। जो इस प्रतियोगिता के इतिहास में किसी भी पुरुष खिलाड़ी द्वारा एकल स्पर्धा में सबसे अधिक है। अपनी प्रोफेशनल लाइफ के अलावा पर्सनल लाइफ की वजह से भी रोजर फेडरर सुर्खियों में रहते हैं। टेनिस जगत में वह सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में एक हैं। फेडरर ने अपने करियर के दौरान कुल 1.1 बिलियन डॉलर (8700 करोड़) से ज्यादा कमाई की।

नेटवर्थ में धोनी-कोहली से काफी आगे

पिछले साल आई स्टॉक ग्रो के रिपोर्ट के अनुसार भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली की कुल संपत्ति 1,050 करोड़ रुपये है, जो वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों में सबसे अधिक है। वहीं महेंद्र सिंह धोनी की बात करें तो धोनी की कुल नेटवर्थ कोहली से 10 करोड़ कम है। रिपोर्ट के मुताबिक धोनी की कुल नेटवर्थ 1040 करोड़ हैं। वहीं रोजर फेडरर की संपत्ति की बात करें तो फेडरर की मौजूदा समय में कुल नेटवर्थ 4,600 करोड़ है, जो धोनी-कोहली से कई ज्यादा है।