छत्तीसगढ़

टीम इंडिया के घरेलू सत्र का एलान, तीन देशों की मेजबानी करेगा भारत, पांच टेस्ट समेत कुल 16 मैच होंगे

नईदिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2024-25 के लिए भारतीय टीम के घरेलू सत्र के कार्यक्रम का एलान कर दिया है। टीम इंडिया इस साल सितंबर से लेकर अगले साल फरवरी तक कुल 16 मैच खेलेगी। इनमें पांच टेस्ट, आठ टी20 और तीन वनडे मुकाबले शामिल हैं। टीम इंडिया इस दौरान बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की मेजबानी करेगी।

सितंबर से घरेलू सत्र की शुरुआत

भारत के अंतरराष्ट्रीय घरेलू सत्र की शुरुआत सितंबर में बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ होगी। इसके बाद भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज भी खेली जाएगी। चेन्नई 19 सितंबर से शुरू होने वाले भारत-बांग्लादेश के बीच पहले टेस्ट की मेजबानी करेगा, जबकि कानपुर 27 सितंबर से दूसरे टेस्ट की मेजबानी करेगा। तीन टी20 मैच धर्मशाला, दिल्ली और हैदराबाद में खेले जाएंगे।

इसके बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीजी खेलेगी। यह अगले साल होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण होगा। इस सीरीज का पहला टेस्ट 16 अक्तूबर को बेंगलुरु में खेला जाएगा। पुणे और मुंबई क्रमशः दूसरे और तीसरे टेस्ट की मेजबानी करेंगे।

नए कोच की देखरेख में टीम इंडिया खेलेगी
नए साल के आगमन पर भारत और इंग्लैंड के बीच एक रोमांचक व्हाइट बॉल सीरीज देखने को मिलेगी। दोनों देशों के बीच पांच टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की सीरीज के बीच भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भी जाएगी। भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा नवंबर-दिसंबर में होना है। सबसे खास बात तो यह है कि ये सभी सीरीज टीम इंडिया एक नए कोच की देखरेख में खेलेगी। राहुल द्रविड़ का कार्यकाल इस टी20 विश्व कप के बाद खत्म हो रहा है। अंतरराष्ट्रीय घरेलू सत्र 2024-25 का विस्तृत कार्यक्रम इस प्रकार है-